ICC Men's T20I Team of the Year 2022 Virat Kohli Suryakumar Hardik

ICC ने किया Men’s T20 Team of the Year 2022 का ऐलान, कोहली सहित तीन भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

ICC यानि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मेन्स टी20 टीम ऑफ द ईयर 2022 का ऐलान कर दिया है! ICC Men's T20I Team of the Year 2022

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 03:10 PM IST, Published Date : January 23, 2023/3:10 pm IST

नई दिल्ली: ICC Men’s T20I Team of the Year 2022 ICC यानि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मेन्स टी20 टीम ऑफ द ईयर 2022 का ऐलान कर दिया है। इस टीम में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव सहित तीन भारतीय खिलाड़ियों का नाम शामिल किया गया है। ICC टीम ऑफ द ईयर उन 11 उत्कृष्ट खिलाड़ियों की टीम है, जिन्होंने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। चाहे वह बल्ले से हो, गेंद से हो। तो आइए हम उन 11 खिलाड़ियों पर नज़र डालते हैं जिन्होंने साल 2022 में क्रिकेट के मैदान में सभी को प्रभावित किया है।

Read More: पुरानी पेंशन योजना पर सबसे बड़ा अपडेट, यहां के सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा, लागू हुई OPS 

1. जोस बटलर ( कप्तान, इंग्लैंड)

ICC Men’s T20I Team of the Year 2022 जोस बटलर के लिए एक खिलाड़ी और कप्तान दोनों के रूप में एक अविश्वसनीय वर्ष था। 15 मैचों में, बटलर ने 160.41 की विस्फोटक स्ट्राइक रेट से 462 रन बनाए। जून 2022 में इयोन मॉर्गन के रिटायरमेंट के बाद, जोस बटलर को इंग्लैंड का कप्तान नियुक्त किया गया था और अपने पहले ही ICC टूर्नामेंट में, उन्होंने ICC मेन्स T20 विश्व कप 2022 में अपना हाथ आजमाया। उन्होंने 144.23 की स्ट्राइक रेट से छह मैचों में 225 रन बनाकर टूर्नामेंट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। बटलर ने टी20 विश्व कप जीतकर इंग्लैंड के सफेद गेंद के वर्चस्व को मजबूत किया, इस प्रकार पुरुषों के वरिष्ठ विश्व कप दोनों खिताब एक ही समय में अपने नाम किए।

2. मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)

मोहम्मद रिजवान ने 2021 से 2022 तक अपना फॉर्म जारी रखा। उन्होंने दोनों साल में 996 रन बनाए और पुरुषों की टी20 में सर्वाधिक रन बनाने की सूची में भारत के सूर्यकुमार यादव के बाद दूसरे स्थान पर रहे। रिजवान ने सबसे छोटे प्रारूप में साल 2022 में 10 अर्धशतक बनाए और टी20 विश्व कप में 175 रनों के साथ पाकिस्तान के लिए संयुक्त सर्वोच्च स्कोरर बने।

3. विराट कोहली (भारत)

2022 वो साल था जब विराट कोहली ने एक बार फिर पुराने जमाने के विराट कोहली की झलक दिखाई। उन्होंने पांच मैचों में 276 रनों के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में एशिया कप में तूफान ला दिया। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार शतक के साथ करीब तीन साल के अपने शतक के सूखे को भी खत्म किया। विराट कोहली ने नाबाद 53 गेंदों में 82* रनों की पारी खेलकर भारत को अपने ICC मेन्स T20 विश्व कप 2022 के मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ शुरुआती जीत हासिल करने में मदद की।

Read More: चोरो ने भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान के घर पर बोला धावा, ले उड़े 5 मैडल समेत लाखों के गहने-जेवर

4. सूर्यकुमार यादव (भारत)

2022 में सूर्यकुमार यादव का T20 में प्रदर्शन सनसनीखेज था। इस प्रारूप में एक कैलेंडर वर्ष में 1000 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने साल का अंत सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में अपना नाम दर्ज किया। उन्होंने साल 2022 में 1164 रन बनाए, जिसमें दो शतक और नौ अर्धशतक शामिल थे। साल 2022 में सूर्यकुमार यादव का स्ट्राइक रेट शानदार 187.43 का था।
सूर्यकुमार ने T20 विश्व कप में भी अपना शानदार कौशल दिखाया। उन्होंने 189.68 की स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए। उन्होंने MRF टायर्स ICC मेन्स T20I प्लेयर रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज के रूप में वर्ष का समापन किया।

5. ग्लेन फिलिप्स (न्यूजीलैंड)

बल्लेबाजी, गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण, ऐसा कुछ भी नहीं है जो ग्लेन फिलिप्स क्रिकेट के मैदान पर नहीं कर सकते। 26 वर्षीय ने सबसे छोटे प्रारूप में एक बार फिर उल्लेखनीय निरंतरता प्रदर्शित की, 21 मैचों में 156.33 की स्ट्राइक रेट से 716 रन बनाए। टी20 विश्व कप में, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरूआती खेल में एक हैरअंगेज कैच लेकर सभी चौंका दिया और फिर श्रीलंका के खिलाफ शतक बनाया। उन्होंने अंतिम चार में न्यूजीलैंड की दौड़ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, 158.26 की स्ट्राइक करते हुए 201 महत्वपूर्ण रन बनाए।

6. सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे)

सिकंदर रज़ा का बल्ले के साथ एक शानदार वर्ष था और टी20 में गेंद के साथ भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। वह साल के दौरान जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए हुई सभी अच्छी चीजों के केंद्र में थे, हरफनमौला खिलाड़ी ने सबसे छोटे प्रारूप में एक के बाद एक शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने न केवल वह जिम्बाब्वे के लिए 735 रनों के साथ अग्रणी स्कोरर थे, बल्कि उन्होंने 6.13 की उत्कृष्ट इकॉनमी दर से 25 विकेट लेकर उनके लिए विकेट चार्ट का नेतृत्व भी किया। वह जुलाई में टी20 विश्व कप क्वालीफ़ायर बी में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट थे और पर्थ में पाकिस्तान पर जिम्बाब्वे की महाकाव्य जीत सहित, तीन बार प्लेयर ऑफ़ द मैच जीतकर, उन्होंने मार्की इवेंट में अपना फॉर्म जारी रखा।

Read More: अगर आप भी है 10वीं पास, तो रेलवे के इन पदों पर करें आवदेन, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी 

7. हार्दिक पांड्या (भारत)

साल 2022 में, हार्दिक पांड्या अपने उस अवतार में आ गए, जैसा कि ऑलराउंडर भारत चाहता था कि वह बल्ले और गेंद दोनों से भारी योगदान दे। उन्होंने भारतीय रंगों में संख्याओं के हिसाब से अपने सर्वश्रेष्ठ वर्ष का आनंद लिया, 607 रन बनाए और 20 विकेट भी लिए। जहां टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली की पारी को युगों तक याद रखा जाएगा, वहीं दूसरे छोर पर पंड्या ने पुनर्निर्माण में मदद की। बाद में टूर्नामेंट में, उन्होंने अपनी अविश्वसनीय हिटिंग का भी प्रदर्शन किया, जिसमें उनकी 33 गेंदों में 63 रन की पारी ने भारत को सेमी-फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाया, हालांकि अंत में दस्तक व्यर्थ गई।

8. सैम क्यूरन (इंग्लैंड)

2022 टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट, सैम कुरेन ने इंग्लैंड के खिताब जीतने वाले अभियान में एक ठोस डेथ ओवर विशेषज्ञ बनकर अपनी गेंदबाजी में एक और आयाम जोड़ा। उन्होंने कई प्रमुख गेंदबाजों की अनुपस्थिति में छह मैचों में 13 विकेट चटकाए। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ 5/10 के आंकड़े दर्ज किए, जो पुरुषों के टी20ई में इंग्लैंड के गेंदबाज द्वारा पहला पांच विकेट हॉल था। क्यूरन ने अंतिम के लिए सर्वश्रेष्ठ बचाया, फाइनल में 3/12 के अपने स्पेल के साथ पाकिस्तान के बल्लेबाजी लाइन-अप की कमर तोड़ दी।

9. वानिन्दु हसरंगा (श्रीलंका)

वानिंदु हसरंगा एक साल में श्रीलंका के ताबीज बने रहे जहां उन्होंने एशिया कप के चैंपियन के रूप में सर्वोच्च शासन किया। उन्होंने एशिया कप में छह मैचों में नौ महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, लेकिन साथ ही, पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में अपनी टीम को बचाने के लिए फाइनल में 27 गेंदों में शानदार 37 रन बनाकर दिखाया कि वह बल्ले से नुकसान कर सकते हैं। कलाई के इस स्पिनर ने टी20 विश्व कप में भी अपना जादू चलाया था और आठ मैचों में 15 विकेट चटकाए थे।

10. हारिस रऊफ (पाकिस्तान)

पाकिस्तान ने एक टीम के रूप में 2022 का शानदार लुत्फ़ उठाया – एशिया कप के फ़ाइनल में और बाद में टी20 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में जगह बनाई – और हारिस रऊफ़ उन दोनों अभियानों में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे। कैलेंडर वर्ष में, पाकिस्तान के किसी भी गेंदबाज ने दाएं हाथ के बल्लेबाज (31) से अधिक विकेट नहीं लिए। रऊफ ने अपनी कच्ची गति से सभी को प्रभावित किया और अक्सर बल्लेबाजों को अनजान बना देते थे। वर्ष के उत्तरार्ध के दौरान शाहीन अफरीदी की अनुपस्थिति में, पाकिस्तान ने गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करने के लिए रउफ पर बहुत अधिक भरोसा किया। एशिया कप में, वह आठ विकेट लेकर संयुक्त रूप से दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। बाद में टी20 विश्व कप में, रऊफ ने फाइनल में दो महत्वपूर्ण विकेट झटके, जिसमें जोस बटलर भी शामिल थे, पाकिस्तान को मौका देने के लिए लेकिन इंग्लैंड अंततः जीत गया।

Read More: थोड़ी ही देर में एक दूजे के हो जाएंगे अथिया-राहुल, वेडिंग लुक ,वेन्यू और गेस्ट लिस्ट देखें यहां 

11. जोश लिटिल (आयरलैंड)

कैलेंडर वर्ष में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले, जोश लिटिल ने 2022 में आयरलैंड के आक्रमण की शानदार वंशावली के साथ अगुवाई की। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कैलेंडर वर्ष के दौरान 39 विकेट लिए, जिनमें से 11 टी20 विश्व कप में आए थे। हालांकि उनका सबसे यादगार प्रदर्शन जुलाई 2022 में बेलफास्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका चार विकेट था, टी20 विश्व कप में पड़ोसी इंग्लैंड के खिलाफ आयरलैंड के संघर्ष में उनका शुरुआती स्पेल मैच जीतने वाला साबित हुआ क्योंकि वे डीएलएस पद्धति से विजयी हुए।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक