India Legends reaches final of Road Safety World Series 2022

Road Safety World Series 2022 : फाइनल में पहुंची इंडिया लीजेंड्स, सेमीफाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया लीजेंड्स को 5 विकेट से दी मात

Road Safety World Series 2022 : फाइनल में पहुंची इंडिया लीजेंड्सः India Legends reaches the final of Road Safety World Series 2022

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : September 29, 2022/5:29 pm IST

रायपुरः मौजूदा चैम्पियन इंडिया लीजेंड्स ने नमन ओझा (नाबाद 90) और इरफान पठान (नाबाद 37) की नायाब पारियों के दम पर गुरुवार को यहां शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स को पांच विकेट से हराकर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज 2022 के फाइनल में प्रवेश कर लिया। देश और दुनिया में सड़क सुरक्षा को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का आयोजन किया जाता है।

Read more :  मुक्केबाज शिव ठाकरान ने रचा कीर्तिमान, WBC एशिया महाद्वीप का खिताब जीता 

बीते साल फाइनल में श्रीलंका को हराकर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के पहले संस्करण का खिताब जीतने वाली इंडिया लीजेंड्स ने ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 172 रनों के लक्ष्य को 19.2 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। ओझा ने अपनी 62 गेंदों की नाबाद पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाए जबकि इस मैच को इंडिया लीजेंड्स की ओर मोड़ने वाले इरफान ने 12 गेंदों पर चार छक्के और दो चौके लगाए। नमन और इरफान ने 22 गेंदों पर 50 रनों की साझेदारी की।

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली इंडिया लीजेंड्स फाइनल में किससे भिड़ेगी, इसका फैसला 30 सितंबर को हो जाएगा जब दूसरे सेमीफाइनल में मौजूदा उपविजेता श्रीलंका का सामना वेस्टइंडीज से होगा। यह मैच 29 सितंबर को होना था लेकिन बारिश के कारण इसे पुनर्निर्धारित किया गया है।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 171 रन बनाए। बुधवार को बारिश के कारण खेल रोके जाने तक कंगारू टीम ने 17 ओवरों में पांच विकेट पर 136 रन बनाए थे। गुरुवार को जब दोपहर के वक्त खेल शुरू हुआ तो ऑस्ट्रेलिया ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 18 गेदों में 35 रन जुटा लिए।

Read more : बुर्ज खलीफा पर एक बार फिर छाए शाहरूख खान, वीडियो देख चौंक जाएंगे आप

ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान शेन वाटसन ने 30, एलेक्स डूलन ने 35, बेन डंक ने 46 और कैमरन व्हाइट ने नाबाद 35 रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हेडिन 12 रनों पर नाबाद लौटे। इंडिया लीजेंड्स की ओर से यूसुफ पठान और अभिमन्यु मिथुन ने दो-दो विकेट लिए जबकि राहुल शर्मा को एक सफलता मिली।

वाटसन और डूलन ने अच्छी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। इन दोनों ने 43 गेदों पर 70 रनों की साझेदारी की। वाटसन 21 गेंदों पर 6 चौके लगाने के बाद आउट हुए। डूलन भी अधिक देर तक नहीं टिक सके और 78 के कुल योग पर 31 गेंदों पर पांच चौके लगाने के बाद यूसुफ का शिकार हुए।

यूसुफ ने कैलम फर्ग्यूसन (10) और मिथुन ने नेथन रियरडन (5) को अधिक देर नहीं टिकने दिया लेकिन बेन डंक ने बेहतरीन शाट्स लगाते हुए दर्शकों का मनोरंजन किया। 131 रन पर पवेलियन लौटने वाले डंक ने 26 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद हेडिन विकेट पर आए लेकिन साथ ही बारिश भी आ गई।

बारिश के कारण बुधवार को आगे का मुकाबला नहीं हो सका और इसे गुरुवार को वहीं से शुरू करने का फैसला किया गया. जहां वह खत्म हुआ था। उस समय व्हाइट 6 और हेडन एक रन पर नाबाद थे।

Read more : डीपनेक ब्लाउज में रश्मिका मंदाना ने दिखाया क्लीवेज

जवाब में भारत ने भी अच्छी शुरुआत। कप्तान सचिन तेंदुलकर (10) और नमन ओझा ने पहले विकेट के लिए 32 गेंदों पर 38 रन जोड़े। सचिन हालांकि बड़ा स्कोर नहीं कर सके और इसी योग पर आउट हुए। सचिन ने 11 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए।

इसके बाद सुरेश रैना (11) भी सस्ते में आउट हुए लेकिन ओझा एक छोर संभाले रखते हुए टीम को 100 क पार पहुंचाया। ओझा ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। इसी के साथ ओझा ने युवराज सिंह ( 18 रन, 2 चौके) के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी भी पूरी की लेकिन युवी 115 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी (2) ने भी निराश किया। इंडिया लीजेंड्स को 5 ओवर में 50 रनों की जरूरत थी। यूसुफ पठान (1) से काफी उम्मीदें थीं क्योंकि वह इस तरह के हालात में टीम को जिता सकते थे लेकिन कप्तान शेन वाटसन ने इस खतरे को टाल दिया।

Read more : मुक्केबाज शिव ठाकरान ने रचा कीर्तिमान, WBC एशिया महाद्वीप का खिताब जीता 

उनकी जगह छोटे भाई इरफान ने ली। टीम को अब 4 ओवरों में जीत के लिए 47 रनों की जरूरत थी। इरफान ने अपना संयम बनाए रखा और ओझा के साथ मिलकर टीम को मुश्किल हालात से ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया जहां इंडिया लिजेंड्स को जीत के लिए 10 गेंदों पर सिर्फ 11 रनों की जरूरत थी।

इरफान ने डिर्क नेन्स द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में तीन छक्के लगाया और टीम फाइनल में पहुंचा दिया। ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स नेथन रियरडन, ब्रायस मैक्गेन, जेसन क्रेजा ने एक-एक विकेट लिए जबकि कप्तान वाटसन को दो सफलता मिली।

 

 
Flowers