भारत का दक्षिण अफ्रीकी दौरा 10 दिसंबर से टी20 से शुरु होगा, सेंचुरियन और केपटाउन में होंगे टेस्ट |

भारत का दक्षिण अफ्रीकी दौरा 10 दिसंबर से टी20 से शुरु होगा, सेंचुरियन और केपटाउन में होंगे टेस्ट

भारत का दक्षिण अफ्रीकी दौरा 10 दिसंबर से टी20 से शुरु होगा, सेंचुरियन और केपटाउन में होंगे टेस्ट

:   Modified Date:  July 14, 2023 / 07:32 PM IST, Published Date : July 14, 2023/7:32 pm IST

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (भाषा) भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और सीएसए (क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका) ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका का दौरा 10 दिसंबर से तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के साथ शुरु होगा जिसके बाद तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जायेंगे।

पहला टी20 मैच डरबन में जबकि दूसरा (12 दिसंबर) और तीसरा (14 दिसंबर) टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच क्रमश: जीकेबरहा और जोहानिसबर्ग में खेला जायेगा।

तीन मैचों की वनडे श्रृंखला का पहला मुकाबला जोहानिसबर्ग में 17 दिसंबर को होगा। इसके बाद अगले दो वनडे 19 और 21 दिसंबर को क्रमश: जीकेबरहा और पार्ल में होंगे।

गांधी-मंडेला ट्राफी के लिए ‘फ्रीडम सीरीज’ के दो टेस्ट मैच सेंचुरियन (26 से 30 दिसंबर) और केपटाउन (तीन से सात जनवरी) में आयोजित होंगे।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दोनों बोर्ड द्वारा जारी किये गये एक बयान में कहा, ‘‘ ‘फ्रीडम सीरीज’ सिर्फ इसलिए ही अहम नहीं है कि यह दो बेहतरीन टेस्ट टीम के बीच हो रही है बल्कि इसलिये भी है क्योंकि यह महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के सम्मान में खेली जा रही है। ’’

उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘ ‘बाक्सिंग डे’ टेस्ट और नव वर्ष टेस्ट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर के सबसे अहम मुकाबलों में शामिल है इसलिये यह कार्यक्रम विशेषकर इन तारीख को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ’’

भारत ने पिछली बार दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला 2021-22 में खेली थी जिसमें उन्हें 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था जिसमें पूर्व कप्तान विराट कोहली अचानक अपने पद से हट गये थे और रोहित शर्मा ने यह जिम्मेदारी संभाली थी।

भाषा नमिता मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)