आईओए की चुनाव प्रक्रिया शुरू, नामांकन 25 नवंबर से दाखिल होंगे |

आईओए की चुनाव प्रक्रिया शुरू, नामांकन 25 नवंबर से दाखिल होंगे

आईओए की चुनाव प्रक्रिया शुरू, नामांकन 25 नवंबर से दाखिल होंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 16, 2022/10:26 pm IST

नई दिल्ली, 16 नवंबर (भाषा) भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के लंबित चुनाव कराने की प्रक्रिया बुधवार को निर्वाचन अधिकारी के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही शुरू हो गई। इन चुनाव में कार्यकारी परिषद के सदस्यों को चुना जाएगा जिसमें अध्यक्ष भी शामिल हैं।

दस दिसंबर को होने वाले चुनाव के इच्छुक उम्मीदवार 25 नवंबर से 27 नवंबर तक व्यक्तिगत रूप से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन एक से तीन दिसंबर तक वापस लिए जा सकते हैं।

भारतीय निर्वाचन आयोग के पूर्व महासचिव और निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार मान्यता प्राप्त सदस्य इकाइयों से निर्वाचक मंडल के नाम प्राप्त करने की समय सीमा 20 नवंबर निर्धारित की गई है।

दस दिसंबर को चुनावों से पहले आईओए महासभा में उत्कृष्ट योग्यता वाले खिलाड़ियों (एसओएम) को शामिल करने की पुष्टि की जाएगी। एसओएम का चयन आईओए के नवनिर्वाचित खिलाड़ी आयोग द्वारा किया जाएगा। चुनाव के ही दिन नतीजे भी घोषित किए जाएंगे।

आईओए ने 10 नवंबर को उच्चतम न्यायालय और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की देखरेख में तैयार किए गए अपने मसौदा संविधान को अपनाया था लेकिन कई सदस्यों ने कहा कि शीर्ष अदालत द्वारा इसे अनिवार्य किए जाने के बाद उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया।

आईओए के चुनाव पिछले साल दिसंबर में होने थे लेकिन दिल्ली उच्च न्यायालय में एक लंबित मामले के कारण ऐसा नहीं हो पाया। दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई थी जिसमें इसे राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुकूल बनाने के लिए चुनाव कराने से पहले इसके संविधान में संशोधन की मांग की गई थी।

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)