मैकगुर्क की आतिशी पारी से दिल्ली के चार विकेट पर 257 रन |

मैकगुर्क की आतिशी पारी से दिल्ली के चार विकेट पर 257 रन

मैकगुर्क की आतिशी पारी से दिल्ली के चार विकेट पर 257 रन

:   Modified Date:  April 27, 2024 / 05:32 PM IST, Published Date : April 27, 2024/5:32 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अप्रैल ( भाषा ) जैक फ्रेसर मैकगुर्क की 27 गेंद में 84 रन की आतिशी पारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में शनिवार को चार विकेट पर 257 रन बनाये ।

पिछले चार में से तीन मैच जीतकर छठे स्थान पर पहुंची दिल्ली को आस्ट्रेलिया के 22 वर्ष के बल्लेबाज मैकगुर्क ने बेहतरीन शुरूआत दी और पहले विकेट के लिये अभिषेक पोरेल के साथ 44 गेंद में 114 रन जोड़े । उन्होंने आईपीएल में इस सत्र में सबसे तेज अर्धशतक के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए सिर्फ 15 गेंद में पचासा जड़ा । इससे पहले उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अरूण जेटली स्टेडियम पर ही 15 गेंद में अर्धशतक बनाया था ।

मैकगुर्क 27 गेंद में 11 चौकों और छह छक्कों की मदद से 84 रन बनाकर आउट हुए । दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स ने आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए सिर्फ 25 गेंद में नाबाद 48 रन बनाये जिसमें ल्यूक वुड को 18वें ओवर में जड़े पांच चौके और एक छक्का शामिल था । उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये ।

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई दिल्ली ने पहले ही ओवर में तेवर जाहिर कर दिये थे जब ल्यूक वुड को जैक ने तीन चौके और एक छक्का जड़ा । दूसरे ओवर में आये जसप्रीत बुमराह को भी उन्होंने नहीं बख्शा और पहली गेंद पर लांग आन में छक्का, दूसरी पर मिडआन में चौका तथा छठी गेंद पर मिडविकेट में चौके समेत 18 रन निकाले । इस सत्र में शानदार फॉर्म में दिख रहे बुमराह का यह सबसे महंगा ओवर रहा ।

तीसरे ओवर में नुवान तुषारा को पोरेल ने मिडआफ पर चौका जड़ा । इसके बाद मैकगुर्क ने कवर्स, फाइन लेग और स्ट्रेट में तीन चौके लगाकर रनगति को तूफानी गति से बढाये रखा। उन्होंने अनुभवी स्पिनर पीयूष चावला के अगले ओवर में छक्का लगाया और इसी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया ।

पांचवें ओवर में मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या गेंदबाजी के लिये आये तो मैदान पर ‘रोहित रोहित’ का शोर गूंजने लगा । खराब फॉर्म में चल रहे हार्दिक ने अपने पहले ही ओवर में 20 रन लुटाये और मैकगुर्क ने उन्हें दो छक्के तथा दो चौके जड़ डाले ।

बुमराह ने छठे ओवर में दबाव कुछ कम करने की कोशिश करते हुए सिर्फ तीन रन दिये । दिल्ली ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 92 रन बनाये ।

हार्दिक को सातवें ओवर में पोरेल ने नसीहत दी और दो चौके तथा दो छक्कों समेत 21 रन निकाले । खतरनाक हो चुकी इस साझेदारी को आखिरकार आठवें ओवर में चावला ने तोड़ा जब उनकी गेंद पर मैकगुर्क ने मिडविकेट में मोहम्मद नबी को कैच थमाया ।

वहीं पोरेल भी दसवें ओवर में नबी का शिकार हुए और आगे बढकर खेलने के प्रयास में ईशान किशन की चुस्त स्टम्पिंग पर विकेट गंवा बैठे । उन्होंने 27 गेंद में 36 रन बनाये जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था । दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के आउट होने के बाद शाई होप ने जिम्मा संभाला और अगले ओवर में चावला को लांग आन पर छक्का लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की ।

उन्होंने 12वें ओवर में नबी को भी दो छक्के लगाये । बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने नुवान तुषारा को अगले ओवर में एक चौका और एक छक्का जड़कर दर्शकों को खुश कर दिया । वुड को दूसरे स्पैल में पहली दो गेंद पर होप ने छक्के जड़े लेकिन तीसरा छक्का लगाने के प्रयास में डीप मिडविकेट सीमारेखा के सामने तिलक वर्मा को कैच दे बैठे । उन्होंने 17 गेंद में पांच छक्कों की मदद से 41 रन बनाये ।

पंत 19 गेंउ में 29 रन बनाकर आउट हुए जिन्हें बुमराह ने रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया ।

मुंबई के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए । वुड ने 17 की इकॉनामी रेट से तो नुवान तुषारा ने 14 रन प्रति ओवर की दर से रन दिये ।सबसे महंगे हार्दिक रहे जिन्होंने दो ओवर में 41 रन दिये ।

भाषा

मोना नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)