मेस्सी और रोनाल्डो को पछाड़कर लेवांडोवस्की बने फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर | the FIFA's best footballer of the year 2020 Messi and Ronaldo beat Robert Lewandowski to become FIFA's best footballer

मेस्सी और रोनाल्डो को पछाड़कर लेवांडोवस्की बने फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

मेस्सी और रोनाल्डो को पछाड़कर लेवांडोवस्की बने फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : December 18, 2020/5:16 am IST

जिनेवा, 18 दिसंबर ( एपी ) लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दबदबे को तोड़ते हुए पोलैंड के राबर्ट लेवांडोवस्की इस साल फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए हैं ।

ये भी पढ़ेंः किसान ने रौंद दी गोभी की फसल, कहा- एक रुपया किलो मिल रहा भाव, कटाई-ढुलाई में …

लेवांडोवस्की ने इस सत्र में 55 गोल करके बायर्न म्युनिख को कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू ट्राफियां जिताई ।

अंतिम सूची में लेवांडोवस्की के साथ मेस्सी और रोनाल्डो के नाम थे । राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों, कोचों, चयनित पत्रकारों और प्रशंसकों के मतदान के आधार पर विजेता का चयन हुआ ।

फीफा ने वर्चुअल समारोह का आयोजन ज्यूरिख में किया लेकिन इसके अध्यक्ष जियान्नी इनफांटिनो उन्हें व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार देने म्युनिख गए ।

ये भी पढ़ेंः रक्षा समिति की बैठक छोड़ बाहर निकले राहुल गांधी, कैप्टन अमरिंदर सिंह…

इससे पहले 2018 में क्रोएशिया के लूका मोडरिच ने यह पुरस्कार जीता था और 2008 के बाद से मेस्सी या रोनाल्डो के अलावा इन्हीं दोनों को यह पुरस्कार मिला है ।

लूसी ब्रोंज सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुनी गई और फीफा पुरस्कारों में इंग्लैंड का यह पहला व्यक्तिगत पुरस्कार है ।लियोन के साथ चैम्पियंस लीग जीत चुकी लूसी अब मैनचेस्टर सिटी के लिये खेलती है ।

वर्ष 2008 के बाद से यह पुरस्कार जीतने वाले लेवांडोवस्की स्पेन के किसी क्लब से इतर पहले खिलाड़ी हैं । 2008 में रोनाल्डो ने मैनचेस्टर युनाइटेडके खिलाड़ी के रूप में पुरस्कार जीता था ।

ये भी पढ़ेंः केंद्र सरकार ने किसानों के लिए लिखा पत्र, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वी…

बायर्न म्युनिख का कोई खिलाड़ी 1991 में इस पुरस्कार की स्थापना के बाद से इसे जीत नहीं सका है । फ्रेंक रिबेरी 2013 में और मैनुअल नूयेर 2014 में तीसरे स्थान पर रहे थे ।

जर्गेन क्लोप ने सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार जीता जिनके मार्गदर्शन में लीवरपूल ने 30 साल में पहली बार प्रीमियर लीग जीता था । बायर्न के हैंसी फ्लिक दूसरे स्थान पर रहे। नीदरलैंड को 2019 विश्व कप फाइनल जिताने वाली सरीना विएगमैन को सर्वश्रेष्ठ महिला कोच का पुरस्कार मिला जो अगले साल इंग्लैंड की कोच बनेंगी ।

ये भी पढ़ेंः फारूक अब्दुल्ला ने की गरूरा-बांदीपोरा में दोबारा मतदान कराने की मां…