नेत्रा कुमानन ने नौकायन में भारत के लिए दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

नेत्रा कुमानन ने नौकायन में भारत के लिए दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

  •  
  • Publish Date - April 26, 2024 / 07:44 PM IST,
    Updated On - April 26, 2024 / 07:44 PM IST

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (भाषा) नेत्रा कुमानन ने शुक्रवार को फ्रांस के हेरेस में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ ओलंपिक क्वालीफायर में भारत के लिए दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया।

तीन साल पहले तोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले चुकी नेत्रा ने महिलाओं की डिंघी (आईएलसीए 6) में हिस्सा लेते हुए ‘एमर्जिंग नेशन्स प्रोग्राम’ बैनर के अंतर्गत यह कोटा हासिल किया।

नेत्रा 67 नेट अंक हासिल कर ओवरऑल लीडरबोर्ड पर पांचवें स्थान पर रहीं। हालांकि उन्होंने ‘एमर्जिंग नेशन्स प्रोग्राम’ के अंतर्गत नौकाचालकों में शीर्ष पर रहकर कोटा हासिल किया।

खेल की संचालन संस्थान ‘वर्ल्ड सेलिंग’ का लक्ष्य इस कार्यक्रम के जरिये से उन देश के नौकाचालकों की मदद करना है जो इस खेल में ज्यादा नहीं खेलते हैं।

महिलाओं की डिंघी में शीर्ष तीन खिलाड़ियों ने सबसे पहले ओलंपिक कोटा हासिल किया जिसमें रोमानिया की एब्रू बोलाट (36 नेट अंक), साइप्रस की मारिलेना माक्री (37 नेट अंक) और स्लोवेनिया की लिन प्लेटिकोस (54 नेट अंक) शामिल थीं।

व्यक्तिगत तटस्थ एथलीट के रूप में प्रतिस्पर्धा करने वाली छह बार की ओलंपियन तातियाना ड्रोजदोवस्काया (59 नेट अंक) चौथे स्थान पर रहीं और कोटा हासिल करने से चूक गयीं।

पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए नौकायन में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ अंतिम क्वालीफाईंग टूर्नाममेंट है।

भाषा नमिता

नमिता