New Zealand pacer Jamieson fined for using 'inappropriate language'

बल्लेबाज को आउट करने के बाद तेज गेंदबाज ने किया ‘अभद्र भाषा’ का इस्तेमाल, मैच फीस का 15% जुर्माना, 24 माह में तीसरा उल्लंघन

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज जैमीसन पर ‘अनुचित भाषा’ के इस्तेमाल के लिये जुर्माना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 11, 2022/4:28 pm IST

दुबई, 11 जनवरी (भाषा) न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन को क्राइस्टचर्च में बांग्लादेश के खिलाफ समाप्त हुए दूसरे टेस्ट के दौरान यासिर अली को आउट करने के बाद ‘अनुचित भाषा’ इस्तेमाल करने के लिये मंगलवार को उनकी मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया।

पढ़ें- ओमिक्रॉन वैरिएंट्स की होगी जल्द छुट्टी! ‘सुरक्षा कवच’ वैज्ञानिकों ने खोज निकाला.. जानिए

आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) के बयान के अनुसार जैमीसन ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 का उल्लघंन किया जो ‘‘एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान ऐसी भाषा, एक्शन या हाव भाव का इस्तेमाल करने से संबंधित है जो एक बल्लेबाज को आउट होने बाद आक्रामक प्रतिक्रिया के लिये उकसा सकता है। ’’ इसके अलावा एक डिमेरिट अंक भी जैमीसन के अनुशासनात्मक रिकार्ड में जोड़ दिया गया है जिनका 24 महीने में यह तीसरा उल्लघंन था जिससे उनके कुल डिमैरिट अंक तीन हो गये हैं।

पढ़ें- ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण, अचूक मारक क्षमता.. एकदम सटीक बैठा निशाना

इससे पहले जैमीसन ने 23 मार्च 2021 को बांग्लादेश के खिलाफ क्राइस्टचर्च में वनडे में और पाकिस्तान के खिलाफ तौरंगा में 28 दिसंबर 2020 को टेस्ट मैच में आईसीसी आचार संहिता का उल्लघंन किया था। आईसीसी के अनुसार यह घटना सोमवार को बांग्लादेश की पहली पारी के 41वें ओवर में हुई जब जैमीसन ने यासिर अली को आउट किया और अनुचित भाषा का इस्तेमाल किया।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम का आदेश.. देखिए पूरी जानकारी

जैमीसन ने उल्लंघन और मैच रैफरी जेफ क्रो द्वारा लगाया गया जुर्माना स्वीकार कर लिया है। मैदानी अंपायर क्रिस गाफाने और वायने नाइट्स, तीसरे अंपायर क्रिस ब्राउन और चौथे अंपायर शॉन हेग ने आरोप तय किये। लेवल एक उल्लघंन में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार है जबकि अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी के मैच फीस का 50 प्रतिशत काटना और एक या दो डिमेरिट अंक हैं।

पढ़ें- Indian Railway: वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाले ही कर सकेंगे ट्रेन में सफर, यहां के लिए लागू किया गया नया नियम