पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भारतीय वीजा का इंतजार |

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भारतीय वीजा का इंतजार

पाकिस्तान क्रिकेट टीम को भारतीय वीजा का इंतजार

:   Modified Date:  September 23, 2023 / 02:10 PM IST, Published Date : September 23, 2023/2:10 pm IST

इंदौर, 23 सितंबर (भाषा) विश्व कप में भाग लेने वाली पाकिस्तान की क्रिकेट टीम और उसके अधिकारियों को अब भी भारत के वीजा का इंतजार है।

पाकिस्तान की टीम को 27 सितंबर को दुबई के रास्ते हैदराबाद (भारत) पहुंचना है। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम को इसके दो दिन बाद 29 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला अभ्यास मैच खेलना है।

पाकिस्तान की टीम को भारत पहुंचने से पहले दो दिन दुबई में बिताने थे लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के सूत्रों ने पीटीआई से कहा कि दुबई का यह दौरा रद्द कर दिया गया है क्योंकि खिलाड़ी इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग से वीजा मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

सूत्रों ने इसके साथ ही पुष्टि की की पीसीबी ने यहां मसला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सामने उठाया है।

पाकिस्तान की क्रिकेट टीम ने आखिरी बार 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। भारत और पाकिस्तान की टीम इन दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण एशिया कप और आईसीसी के टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं।

सूत्रों ने कहा,‘‘पीसीबी ने कल अपने अधिकारियों को पासपोर्ट एकत्रित करने के लिए इस्लामाबाद भेजा था लेकिन वीजा अभी प्रक्रिया में है। इसके कारण हमें टीम की दुबई यात्रा मजबूर होकर रद्द करनी पड़ी। अगर वीजा सही समय पर मिल जाते हैं तो टीम 27 सितंबर को दुबई के रास्ते हैदराबाद पहुंचेगी।’’

इस मामले से वाकिफ एक अन्य सूत्र ने कहा,‘‘ वीजा उचित जांच प्रक्रिया के बाद मिलेंगे। जब पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक को भारतीय वीज़ा जारी करने की बात आती है, तो तीन मंत्रालयों गृह, विदेश और खेल से मंजूरी लेनी पड़ती है। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगता है लेकिन वीजा जारी कर दिए जाएंगे।’’

पाकिस्तान के दल में कुल 33 सदस्य शामिल हैं। इनमें खिलाड़ियों के अलावा तीन रिजर्व खिलाड़ी तथा टीम अधिकारी शामिल हैं।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) टूर्नामेंट का मेजबान है और उससे इस मामले में संपर्क नहीं हो पाया।

पाकिस्तान अपना दूसरा अभ्यास मैच हैदराबाद में ही तीन अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। वह इसी शहर में छह और 10 अक्टूबर को क्रमशः नीदरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ विश्वकप के मैच खेलेगा और उसके बाद 14 अक्टूबर को भारत के खिलाफ होने वाले मैच के लिए अहमदाबाद का दौरा करेगा।

पाकिस्तान की वर्तमान टीम के केवल दो सदस्यों मोहम्मद नवाज और सलमान आगा ने ही इससे पहले क्रिकेट खेलने के लिए भारत का दौरा किया है।

भाषा

पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)