गेंदबाजी एक्शन में बदलाव के साथ पंड्या ने एक साल बाद पहली बार गेंदबाजी की | Pandya bowled for the first time a year later with a change in bowling action

गेंदबाजी एक्शन में बदलाव के साथ पंड्या ने एक साल बाद पहली बार गेंदबाजी की

गेंदबाजी एक्शन में बदलाव के साथ पंड्या ने एक साल बाद पहली बार गेंदबाजी की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : November 29, 2020/1:28 pm IST

सिडनी, 29 नवंबर (भाषा) भारतीय हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने एक साल पहले हुई पीठ की सर्जरी के बाद वापसी करते हुए रविवार को यहां दूसरे वनडे के दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार शीर्ष स्तर के क्रिकेट में गेंदबाजी की।

दो दिन पहले शुरूआती वनडे के बाद पंड्या ने कहा था कि वह ‘महत्वपूर्ण’ मैचों में और जब सही समय होगा, तभी गेंदबाजी करेंगे। उन्होंने शरीर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिये अपने गेंदबाजी एक्शन में थोड़ा बदलाव किया है।

रविवार को 27 साल के पंड्या ने भारत को बड़ा विकेट अपने चार ओवर के स्पैल के दौरान शतकवीर स्टीव स्मिथ के रूप में 42वें ओवर में दिलाया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘हार्दिक को दो ओवर फेंकने के बाद ठीक लगा। शुरू में हमने सोचा कि उसे दो ओवर के लिये ही आजमाते हैं लेकिन उसे अच्छा लगा और हमने उससे दो ओवर और कराये। और मुझे लगता है कि उसने अपनी ऑफ कटर से हमारी गेंदबाजी योजना का थोड़ा सा खुलासा कर दिया। ’’

पंड्या अपनी टीम के दबाव में आने पर गेंदबाजी के लिये उतरे जिसमें उन्होंने पहला ओवर अच्छा डाला। उन्होंने शानदार फार्म में चल रहे स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के खिलाफ सिडनी क्रिकेट मैदान पर केवल पांच रन गंवाये।

अपने दूसरे ओवर में पंड्या ने महज चार रन दिये जिसमें आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उनकी धीमी गेंद को खेलने में थोड़ी मुश्किल हुई।

तीसरे ओवर में उन्होंने स्मिथ को शार्ट और वाइड गेंद को खेलने के लिये लुभाया जो उनकी योजना का हिस्सा लग रहा था और यह इस आस्ट्रेलियाई के बल्ले को छूती हुई सीधे मोहम्मद शमी के हाथों में चली गयी।

वहीं आस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने भी कहा कि पंड्या ने जिस तरह से गेंदबाजी की, उससे उनके गेंदबाजों ने भी कुछ तरीके जान लिये। उन्होंने कहा, ‘‘हमें गेंद की रफ्तार को कम करने के लिये हार्दिक से थोड़ा सा ‘ब्लूप्रिंट’ मिल गया। ’’

पहले उनकी ‘डिलिवरी स्ट्राइड’ ज्यादा साइड की ओर होती थी लेकिन रविवार को यह छाती के सामने से दिखी जो उन्होंने अपने शरीर पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिये किया है। भारतीय गेंदबाजों को जब मुश्किल हो रही थी, तब पंड्या ने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट चटकाया।

भारतीय उप कप्तान लोकेश राहुल ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘यह अच्छा है। इससे कप्तान और टीम से थोड़ा दबाव कम होता है। ’’

आईसीसी टी20 विश्व कप में 10 महीने का समय बचा है, पंड्या ने शुक्रवार को संकेत दिया था कि वह लंबे समय के लक्ष्य और बड़े टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए गेंदबाजी करेंगे।

पंड्या की पिछले साल अक्टूबर में ब्रिटेन में पीठ की सर्जरी हुई थी। उनकी पीठ 2018 में इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला के बाद से ही उन्हें परेशान कर रही थी।

इस सर्जरी के कारण वह करीब एक साल तक क्रिकेट से बाहर रहे। इस आलराउंडर ने अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सितंबर 2019 में खेला था।

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)