player made a world record by staying out of the playing XI

प्लेइंग XI से बाहर रहकर भी इस खिलाड़ी बनाया ने विश्व रिकॉर्ड, भारत के ऋद्धिमान साहा भी कर चुके हैं ऐसा ही कारनामा

player made a world record by staying out of the playing XI

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : January 9, 2022/5:57 pm IST

नई दिल्लीः player made a world record  क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। मैदान पर हर रोज कई रिकॉर्ड बनते है और कई पुराने रिकॉर्ड टूट जाते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि कोई खिलाड़ी प्लेइंग XI से  बाहर रहकर रिकॉर्ड बना लें। ये कारनामा इंग्लैंड के ओली पोप ने की है। एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में वे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। लेकिन उन्हें बतौर सब्स्टिट्यूट मैदान में उतरने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने चार कैच लपक लिए। पोप से पहले यह कमाल टीम इंडिया के लिए ऋद्धिमान साहा भी कर चुके हैं। उन्होंने ने भी साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में बतौर सब्स्टिट्यूट चार कैच पकड़े थे।

Read more : देशभर में कोरोना संक्रमण को लेकर पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये आवश्यक निर्देश

player made a world record  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए एशेज सीरीज के चौथे मैच में ओली पोप को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली। लेकिन इसके बावजूद पोप ने जो रिकॉर्ड बनाया है, उसे क्रिकेट फैंस आसानी से याद रख सकेंगे। पोप को चौथे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। लेकिन वे बतौर सब्स्टिट्यूट मैदान में उतरे। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मार्कस हैरिस, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन और ऐलेक्स कैरी के कैच लपके। पोप एक पारी में 4 कैच लेने वाले तीसरे सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी बन गए हैं।

Read more :  देशभर में कोरोना संक्रमण को लेकर पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए ये आवश्क निर्देश

बता दें कि ओली पोप से पहले भारत के लिए ऋद्धिमान साहा यह कमाल कर चुके हैं। साहा ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट पारी में बतौर सब्स्टिट्यूड 4 कैच लपके थे। वहीं वीरेंद्र सहवाग ने एक मैच में 4 कैच लपके थे। उन्होंने फरवरी 2002 में खेले गए नागपुर टेस्ट मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ 4 कैच पकड़े थे। गुरशरण सिंह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट मैच में नवंबर 1983 में चार कैच पकड़े थे

 
Flowers