Rohit Sharma wins most consecutive T20 series as a captain

धोनी और कोहली भी नहीं कर पाए थे जो कारनामा वो किया रोहित ने, अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड

Rohit Sharma wins most consecutive T20 series : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दुसरा मुकाबला खेला गया।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:47 PM IST

नई दिल्ली : Rohit Sharma wins most consecutive T20 series : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दुसरा मुकाबला खेला गया। भारत ने इस मुकाबले को 16 रनों से जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस सीरीज को जीतते ही कप्तान रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। रोहित कोहली को पीछे छोड़ते हुए लगातार सबसे ज्यादा टी20 सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए हैं।

यह भी पढ़े : नवरात्रि के आठवें दिन ऐसे करें मां गौरी की पूजा, दूर हो सकते हैं जीवन के सारे कष्ट! 

2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित ने संभाली थी टीम की कमान

Rohit Sharma wins most consecutive T20 series : बता दें कि, रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टीम की कमान संभाली थी और तब से लेकर वह अभी तक उनकी कप्तानी में टीम ने कोई टी20 सीरीज नहीं हारी है। रोहित की कप्तानी में भारत ने लगातार 11वीं सीरीज जीती है। इससे पहले सबसे अधिक लगातार टी20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड कोहली के नाम था। भारत ने उनकी अगुवाई में 10 टी20 सीरीज जीती थी।

यह भी पढ़े : दुर्गा पंडाल में महात्मा गांधी को दिखाया महिषासुर के रूप में, जमकर मचा बवाल, पुलिस ने उठाया ये कदम 

भारत ने पहली बार घरेलू सरजमीं साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज में हराया

Rohit Sharma wins most consecutive T20 series : साउथ अफ्रीका पर सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के साथ रोहित शर्मा ने वो कारनामा कर दिखाया है जो धोनी, कोहली भी नहीं कर पाए। दरअसल, टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर टी20 में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। भारत इससे पहले कभी अपने घर पर साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज में हरा नहीं पाया था। मगर रोहित शर्मा ने रविवार को इस सूखे को खत्म कर भारत को पहली जीत दिलाई है।

यह भी पढ़े : सिद्धू मूसेवाला के बाद एक और सिंगर पर जानलेवा हमला, अस्पताल में लड़ रहे जिदंगी और मौत के बीच जंग 

धोनी की कप्तानी में सीरीज हारा था भारत,

Rohit Sharma wins most consecutive T20 series : 2015 में सबसे पहली बार साउथ अफ्रीका ने भारत दौरे पर टी20 सीरीज खेली थी। उस दौरान धोनी की कप्तानी में भारत 0-2 से सीरीज हारा था। इसके बाद अन्य दो सीरीज 2019 और 2022 में खेली गई थी और यह दोनों ही सीरीज ड्रॉ रही थी। कोहली की कप्तानी में 2019 में 2 मैच की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी, वहीं इसी साल 5 मैचों की टी20 सीरीज 2-2 पर खत्म हुई थी। सीरीज का एक मुकाबला बारिश के चलते नहीं खेला गया था। इस सीरीज में भारत के कप्तान ऋषभ पंत थे।

यह भी पढ़े : ट्रांसफर की आस में बैठे शिक्षकों को बड़ा झटका, राजधानी समेत 19 जिलों में पोर्टल को किया गया लॉक, जानें क्या है वजह 

सूर्यकुमार यादव ने खेली आतिशी पारी

Rohit Sharma wins most consecutive T20 series : बात मुकाबले की करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों की मदद से साउथ अफ्रीका के सामने 238 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। इस दौरान विराट कोहली ने नाबाद 49 रन बनाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए डेविड मिलर ने शतक तो क्विंटन डी कॉक ने अर्धशतकीय पारी खेली, मगर वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। साउथ अफ्रीका निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 221 रन बना पाई थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें