Maa Gauri is worshiped during Navratri, may all the troubles of life

नवरात्रि के आठवें दिन ऐसे करें मां गौरी की पूजा, दूर हो सकते हैं जीवन के सारे कष्ट!

नवरात्रि के आठवें दिन ऐसे करें मां गौरी की पूजा, दूर हो सकते हैं जीवन के सारे कष्ट! Maa Gauri is worshiped during Navratri, may all the

Edited By: , October 3, 2022 / 07:57 AM IST

नई दिल्ली ।आज नवरात्रि का आठवां दिन है और देश भर के भक्त मां दुर्गा के आठवें अवतार देवी महागौरी की पूजा करेंगे।हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, नवरात्रि का आठवां दिन महागौरी को समर्पित है, जिन्होंने कठोर तपस्या से “गौर वर्ण” प्राप्त किया था। ‘महागौरी’ नाम का अर्थ है अत्यंत उज्ज्वल। वह बैल पर चढ़ती है। महागौरी कई रूपों में प्रकट होती है।

यह भी पढ़े :  दुर्गा पंडाल में महात्मा गांधी को दिखाया महिषासुर के रूप में, जमकर मचा बवाल, पुलिस ने उठाया ये कदम 

इस बीच, महा अष्टमी पर दिल्ली के प्रसिद्ध झंडेवालान मंदिर में सुबह-सुबह ‘आरती’ की गई। इसके अलावा, महा अष्टमी पर सुबह की आरती देखने के लिए सोमवार सुबह मुंबई के मुंबा देवी मंदिर में भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान, भक्त मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं ताकि उनका आशीर्वाद प्राप्त हो सके। नवरात्रि के प्रत्येक दिन के साथ एक देवी अभिव्यक्ति जुड़ी हुई है। इन नौ दिनों के दौरान, लोग अनुष्ठानिक उपवास रखते हैं, प्रत्येक देवी को समर्पित श्लोकों का पाठ करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, भोग लगाते हैं और अपने घरों को साफ करते हैं।

यह भी पढ़े :  सिद्धू मूसेवाला के बाद एक और सिंगर पर जानलेवा हमला, अस्पताल में लड़ रहे जिदंगी और मौत के बीच जंग

अपनी प्रार्थनाओं में, वे समृद्ध, आनंदमय और पूर्ण जीवन के लिए देवी से उनकी कृपा माँगते हैं। अगले नौ दिनों में, भक्त देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं। नवरात्रि का त्योहार राक्षसी महिषासुर की हार और बुराई पर अच्छाई की जीत का सम्मान करता है। शरद नवरात्रि के 10वें दिन को दशहरा या विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है।
इस साल नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर को खत्म होगी।