रुबलेव उलटफेर से बचे, सिनर ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सत्र का पहला मैच जीता |

रुबलेव उलटफेर से बचे, सिनर ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सत्र का पहला मैच जीता

रुबलेव उलटफेर से बचे, सिनर ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सत्र का पहला मैच जीता

:   Modified Date:  January 14, 2024 / 03:16 PM IST, Published Date : January 14, 2024/3:16 pm IST

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) 14 जनवरी (एपी) फ्रेंच ओपन में आंद्रे रूबलेव को शिकस्त का स्वाद चखाने वाले थियागो सेबोथ वाइल्ड ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पहले दौर में रविवार को यहां एक बार फिर उनके खिलाफ उलटफेर करने के करीब पहुंच गये थे लेकिन रूस के अनुभवी खिलाड़ी ने पांच सेट तक चले मुकाबले में आखिरी नौ में आठ अंक भुना कर मैच जीता।

पांचवें सेट के 12वें गेम में चार मैच प्वाइंट गंवाने के बाद रुबलेव टाईब्रेकर में 5-2 से पीछे हो गए। उन्होंने धैर्य बनाये रखा और अगले नौ में से आठ अंक जीतकर 7-5, 6-4, 3-6, 4-6, 7-6 से जीत दर्ज की।

इस जीत के बाद वह जमीन पर लेट गये और फिर खड़े होकर ब्राजील के प्रतिद्वंद्वी को गले लगाया। सेबोथ वाइल्ड के लिए यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन के मुख्य ड्रॉ का पहला मैच था।

रूबलेव ने कहा कि उनके दिमाग में फ्रेंच ओपन की हार की यादें ताजा हो गयी।

उन्होंन कहा, ‘‘ जाहिर है मै इस मैच को नहीं भूलूंगा। थिएगो खरतनाक खिलाड़ी है। वह काफी प्रतिभाशाली है और तेज प्रहार करता है।

इटली के यानिस सिनर ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के मौजूदा सत्र के पहले मैच में विश्व रैंकिंग में 59वें पायदान पर काबिज बोटिक वान डे जैंडस्चुल्प पर 6-4, 7-5, 6-3 से जीत दर्ज की।

नवंबर में नोवाक जोकोविच को दो बार हराकर इटली को डेविस कप जीतने में अहम भूमिका निभाने वाले ने सिनर ऑस्ट्रेलियाई ओपन के शुरुआती मैच को जीतने के लिए लगभग ढाई घंटे का समय लिया।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन का आयोजन इस साल 14 की जगह 15 दिनों तक होगा और यह पहली बार है जब इसका आगाज रविवार से हो रहा है।

इटली के एक अन्य खिलाड़ी माटेओ अर्नाल्डी ने पहले दौर के मैच में एडम वाल्टन को 7-6 , 6-2, 6-4 से हराया।

अर्जेंटीना के 22वीं वरीयता प्राप्त फ्रांसिस्को सेरुंडोलो ने मौजूदा सत्र में पांच सेट तक चले पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के स्वीनी को  3-6, 6-3, 6-4, 2-6, 6-2 से हराया।

साल 2018 में उपविजेता रहे मारिन सिलिच को हंगरी के फैबियन मारोज्सन ने 6-1, 2-6, 6-2, 7-5 से मात दी।

महिला वर्ग में आठवीं वरीयता प्राप्त मारिया सककारी ने जापान की नाओ हिबिनो को 6-4, 6-1 से शिकस्त दी। पिछले साल के ऑस्ट्रेलियाई ओपन के बाद ग्रैंड स्लैम में यह उनकी पहली जीत है।

अमेरिकी ओपन 2021 की उपविजेता लेयला फर्नांडीज 17 वर्षीय सारा बेजलेक को 7-6, 6-2 हराकर दूसरे दौर में पहुंची।

नौवीं वरीयता प्राप्त बारबोरा क्रेजिसिकोवा से पहले सेट में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए माई होंटामा को 2-6, 6-4, 6-3 से शिकस्त दी।

    सोलह साल की ब्रेंडा फ्रुहविर्टोवा ने अपने पहले ग्रैंड स्लैम मैच को जीतने में सफल रही।  चेक गणराज्य की इस खिलाड़ी ने रोमानिया की अन्ना बोगदान को 2-6, 6-4, 6-3 से हराया।

विश्व रैंकिंग में 28वें स्थान पर काबिज लेसिया सुरेंको ने लूसिया ब्रोंज़ेटी पर 3-6, 7-5, 6-3 जीत दर्ज की जबकि रूस की क्वालीफायर मारिया टिमोफीवा ने फ्रांस की अनुभवी एलिज कॉर्नेट को 6-2, 6-4 से हराया। कॉर्नेट लगातार 68वें ग्रैंड स्लैम स्पर्धा में भाग ले रही थीं, जो महिला टेनिस का रिकॉर्ड है।

अमांडा अनिसिमोवा ने करियर ब्रेक के बाद वापसी पर शानदार खेल जारी रखते हुए 13वीं वरीयता प्राप्त ल्यूडमिला सैमसोनोवा पर 6-3, 6-4 से जीत दर्ज की।

एपी आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)