एसए20 प्रसारण मार्केटिंग के बारे में आईपीएल से सीख सकता है: ग्रीम स्मिथ
एसए20 प्रसारण मार्केटिंग के बारे में आईपीएल से सीख सकता है: ग्रीम स्मिथ
मुंबई, 12 नवंबर (भाषा) दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और एसए20 लीग के आयुक्त ग्रीम स्मिथ ने बुधवार को कहा कि टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग से प्रसारण मार्केटिंग के कुछ गुर सीख सकता है।
स्मिथ ने कहा कि एसए20 के लिए अपने नायकों को ढूंढना बेहद जरूरी है जिनका करिश्मा देश के प्रशंसकों को प्रभावित कर सके और मार्केटिंग उन्हीं के इर्द-गिर्द होनी चाहिए।
स्मिथ ने यहां ‘एस20 इंडिया डे’ के दौरान कहा, ‘‘एक चीज जो हम दक्षिण अफ्रीका में बनाना चाहेंगे, वह है नायक। भारत में आपको कई अविश्वसनीय नायक मिले हैं जिन्होंने खेल को आगे बढ़ाया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘(यह) एक ऐसी चीज है जिस पर हम दक्षिण अफ्रीका में कड़ी मेहनत कर रहे हैं जिससे कि नई पीढ़ी, अगले स्तर के खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका, भारत और दुनिया भर के प्रशंसकों के साथ जुड़ सकें।’’
स्मिथ ने कहा, ‘‘…और यह प्रदर्शन के साथ आता है और फिर इसके इर्द-गिर्द प्रसारणकर्ता मार्केटिंग करते हैं। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो हम निश्चित रूप से आईपीएल से सीख सकते हैं।’’
छह टीम वाले एसए20 का चौथा सत्र 26 दिसंबर से शुरू होगा जिसमें मुंबई इंडियंस केप टाउन गत विजेता है।
स्मिथ ने स्वीकार किया कि एसए20 में आईपीएल के ‘इम्पैक्ट सब’ जैसे नियम शामिल किए जा सकते हैं लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि दक्षिण अफ्रीका को उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए और अधिक ऑलराउंडर की आवश्यकता है।
स्मिथ ने साथ ही कहा कि एसए20 का विस्तार करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि 2027 के एकदिवसीय विश्व कप को ध्यान में रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के स्टेडियमों का नवीनीकरण भी किया जा रहा है और एसए20 के विस्तार पर पांचवें सत्र के बाद ही विचार किया जाएगा।
भाषा सुधीर नमिता
नमिता

Facebook



