Sakshi Malik told why wrestlers were silent even after being exploited

शोषण होने के बाद भी चुप क्यों थे पहलवान? खुद बताया क्यों अब तब साध ली थी चुप्पी

Sakshi Malik told why wrestlers were silent even after being exploited शोषण होने के बाद भी चुप क्यों थे पहलवान?

Edited By :   Modified Date:  June 17, 2023 / 05:58 PM IST, Published Date : June 17, 2023/5:58 pm IST

Sakshi Malik told why wrestlers were silent even after being exploited

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती संघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन करने वाले पहलवानों में शामिल साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान ने एक वीडियो जारी कर आंदोलन के विषय में अपनी बात रखा है। उनका कहना है कि वे इस वीडियो के जरिए आंदोलन की पूरी सच्चाई सबसे सामने जाहिर की और हर पहलू के बारे में बताया है।

Read More: कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने पहलवानों को आंदोलन के लिए उकसाया? साक्षी मलिक ने बताया सच, दिखाए सबूत 

इस वजह से चुप थे पहलवान

साक्षी मलिक ने वीडियो में बताया कि हम पर सवाल उठाए जा रहे थे कि हम इतने समय तक चुप क्यों थे। उन्होंने कहा कि सबसे पहले पहलवानों में एकता की कमी थी और हम एक साथ हो ही नहीं पाए। इसके बाद इसका दूसरा कारण ये था कि माइनर लड़की जिसने 161 और फिर 164 के बयान दिए। उसके कई दिन बाद उसने अपने बयान बदले क्योंकि उसके परिवार को डराया और धमकाया गया। तो हम सिंगल-सिंगल आवाज कैसे उठा सकते थे। कुश्ती में आने वाले ज्यादातर खिलाड़ी गरीब परिवार से होते हैं और उनमें हिम्मत की कमी होती है। उनमें ताकत नहीं है कि वो इतनी बड़ी व्यवस्था और इतने पॉवरफुल आदमी के खिलाफ आवाज उठा सके। जब भारत के टॉप रेसलर्स ने उनके खिलाफ आवाज उठाई, लेकिन उन्हें किन-किन हालातों से गुजरना पड़ा।

 

साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान ने बताया कि महिला महापंचायत हमने नहीं बुलाई थी वो खाप पंचायत ने बुलाई थी। हमें बाद में पता चला कि 28 मई को नई संसद का उद्घाटन भी है। हमें जबरदस्ती जंतर-मंतर से हटा दिया गया। उन्होंने संयुक्त किसान मोर्चा, चंद्रशेखर आजाद और पूर्व राज्यपाल सत्यपाल सहित कई संगठनों का धन्यवाद किया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें