South Africa tour might be Last Tour for ishant sharma, rahane and pujara

Team India से इन नामी खिलाड़ियों की हो सकती है छुट्टी, South Africa Tour साबित होगा आखिरी मौका?

Team India से इन नामी खिलाड़ियों की हो सकती है छुट्टी! South Africa tour might be Last Tour for ishant sharma, rahane and pujara

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : December 11, 2021/11:48 pm IST

नई दिल्ली: South Africa tour might be Last Tour द​क्षिण आफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम 16 दिसंबर को रवाना होगी। इस दौरे में टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट और तीन वनडे खेला जाएगा। साउथ आफ्रीका दौरा भारतीय खिलाड़ियों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। खासकर उन खिलाड़ियों के लिए जो लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। माना जा रहा है कि इस दौरे के बाद खराब परफॉमेंस वाले खिलाड़ियों की भारतीय टीम से विदाई हो सकती है।

Read More: सुप्रीम कोर्ट में पंचायत चुनाव की याचिका पर सुनवाई टली, 13 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई

South Africa tour might be Last Tour वैसे इस बात की पूरी संभावना है कि आगामी साउथ अफ्रीका दौरा ईशांत शर्मा का आखिरी असाइनमेंट साबित हो सकता है। भारत के तेज गेंदबाजी यूनिट में अनुभवी सितारों के साथ ही कुछ युवा तेज गेंदबाजों के दावेदारी पेश करने के चलते राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने 100 से अधिक टेस्ट मैच खेल चुके दिल्ली के इस गेंदबाज से आगे देखने का फैसला कर लिया है। सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे मुकाबले से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान ईशांत, रहाणे और पुजारा पर सबकी निगाहें होंगी।

Read More: MITS कॉलेज में हुआ प्रदेश का पहला ड्रोन मेला का आयोजन, सीएम बोले- संजीवनी की तरह है ड्रोन टेक्नोलॉजी

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने नामी मीडिया संस्थान से बात करते हुए बताया कि ‘रहाणे को उप-कप्तान के रूप में हटाना उनके लिए एक स्पष्ट चेतावनी है। टीम में एक सीनियर सदस्य के रूप में उन्हें और अधिक योगदान देने की जरूरत है। पुजारा के लिए भी यही सच है। उन्हें भी काफी समय हो गया है और अब टीम को उनसे बड़े मैचों में महत्वपूर्ण पारियों की उम्मीद है। यदि वे स्कोर करते हैं और सीरीज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं, तो वे अपने टेस्ट करियर का विस्तार करने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन ईशांत के मामले में, यह आखिरी हो सकता है।

Read More: महंगाई हटाओ रैली में शामिल होने जयपुर रवाना हुए सीएम भूपेश बघेल, मंत्री ताम्रध्वज और शिव डहरिया भी थे साथ

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के प्रमुखता से उभरने के बाद ईशांत पेस अटैक में लीड रोल गंवा चुके हैं। परिस्थितियों एवं टीम संयोजन के आधार पर वह अब तीसरे या चौथे नंबर के तेज गेंदबाज हैं। मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ियों के उभरने से टीम प्रबंधन को काफी माथापच्ची करनी पड़ी है। प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और नवदीप सैनी जैसे तेज गेंदबाज लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। पिछले आईपीएल सीजन के दौरान अपनी तेज गति से सुर्खियां बटोरने वाले उमरान मलिक एक और तेज गेंदबाज हैं, जिनकी प्रगति पर चयन समिति की ओर से कड़ी नजर रखी जा रही है।

Read More: हिंदू एकता महाकुंभ…एक तीर कई निशाने! क्या इसका असर मध्यप्रदेश पर भी पड़ेगा?

साउथ अफ्रीका दौरे के बाद भारत का अगला टेस्ट असाइनमेंट फरवरी-मार्च में श्रीलंका के खिलाफ एक घरेलू सीरीज है। आमतौर पर भारतीय टीम घरेलू परिस्थितियों में प्लेइंग इलेवन में दो से अधिक तेज गेंदबाजों को शामिल नहीं करती है। पिछले 12 महीनों में ईशांत ने आठ टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32.71 की औसत से 14 विकेट चटकाए। उन्होंने अपने वर्कलोड को मैनेज करने के लिए भी संघर्ष किया है, इस साल इंग्लैंड दौरे के दौरान यह स्पष्ट हुआ था। लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में उन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर कुल पांच विकेट लिए। इसके बाद ईशांत ने हेडिंग्ले में तीसरे टेस्ट में बिना विकेट लिए 22 ओवर में 92 रन खर्च कर डाले।

Read More: निकाय चुनाव की जंग…घोषणापत्र Vs आरोपपत्र…जनता को कांग्रेस के वादों पर भरोसा करेगी या भाजपा के आरोपों पर?

आगामी टेस्ट सीरीज पुजारा और रहाणे के लिए आखिरी मौका है। बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, ‘उन्हें ड्रॉप होने से बचने के लिए बड़े रन बनाने होंगे, 40-50 रन काफी नहीं होंगे।’ श्रेयस अय्यर के न्यूजीलैंड के खिलाफ यादगार टेस्ट डेब्यू ने मध्यक्रम में प्रतिस्पर्धा को और तेज कर दिया है। श्रेयस के साथ सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल (रोहित शर्मा और केएल राहुल के उपलब्ध होने पर मध्य क्रम का विकल्प) और हनुमा विहारी एक स्पॉट के लिए होड़ में हैं। ऐसे में दोनों सीनियर बल्लेबाजों के लिए गलती के लिए मार्जिन काफी कम है। चयन समिति पहले ही उन्हें काफी मौके दे चुकी है।

Read More: रायगढ़ में फिर पांव पसार रहा कोरोना, एक ही दिन में मिले 19 नए मरीज, प्रदेश में कुल 40 नए संक्रमितों की पुष्टि

पुजारा ने पिछले 12 महीनों में 13 टेस्ट मैच खेलकर 686 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 29.82 रहा है, जो उनके करियर औसत 44.82 से काफी नीचे है। उनका आखिरी टेस्ट शतक भी लगभग तीन साल पहले आया था। रहाणे के आंकड़े तो और भी बुरे हैं। रहाणे ने पिछले 12 महीनों में 12 टेस्ट में 19.57 की औसत से 411 रन बनाए हैं। रहाणे हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए थे। उन्होंने अब टेस्ट में अपनी उप-कप्तानी भी खो दी है।

Read More: यहां 44 नए कोरोना मरीजों की हुई पुष्टि, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 400 के पार