सूर्यकुमार के अर्धशतक से भारत ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया |

सूर्यकुमार के अर्धशतक से भारत ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

सूर्यकुमार के अर्धशतक से भारत ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 3, 2022/1:06 am IST

सेंट किट्स एंड नेविस, दो अगस्त (भाषा) सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के तेजतर्रार अर्धशतक और श्रेयस अय्यर के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी से भारत ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनाई।

वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स (50 गेंद में 73 रन, आठ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक से पांच विकेट पर 164 रन बनाए जिसके जवाब में भारत ने सूर्यकुमार (44 गेंद में 76 रन, आठ चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और श्रेयस अय्यर (24) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 85 रन की साझेदारी से छह गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 165 रन बनाकर जीत दर्ज की। ऋषभ पंत 26 गेंद में 33 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने इस मैदान पर सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करते हुए जीत दर्ज की।

इससे पहले मायर्स ने ब्रैंडन किंग (20) के साथ पहले विकेट के लिए 57 और कप्तान निकोलस पूरन (23) के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन भी जोड़े। रोवमैन पावेल (23) और शिमरोन हेटमायर (20) ने भी वेस्टइंडीज के लिए उपयोगी पारियां खेली।

भुवनेश्वर कुमार भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 35 रन देकर दो विकेट चटकाए। हार्दिक पंड्या ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 19 रन देकर एक विकेट चटकाया। आवेश खान एक बार फिर बेहद महंगे साबित हुए। उन्होंने तीन ओवर में 47 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

श्रृंखला के अंतिम दो मैच अमेरिका के फ्लोरिडा में शनिवार और रविवार को खेले जाएंगे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को शुरुआत में ही झटका लगा जब कप्तान रोहित शर्मा पांच गेंद में 11 रन बनाने के बाद कमर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए।

सूर्यकुमार अच्छी लय में दिखे। उन्होंने ओबेद मैकॉय पर तीन चौके मारे जबकि अज्लारी जोसेफ की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने डोमीनिक ड्रेक्स का स्वागत भी लगातार दो चौकों के साथ किया।

उन्होंने अय्यर के साथ मिलकर पावर प्ले में टीम का स्कोर 56 रन तक पहुंचाया।

सूर्यकुमार ने जेसन होल्डर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा और फिर अकील हुसैन पर छक्के के साथ सिर्फ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

अय्यर ने ड्रेक्स पर चौके के साथ 11वें ओवर में भारत के स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन अकील हुसैन की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में स्टंप को गए।

पंत ने आते ही मैकॉय पर चौका और हुसैन पर छक्का मारा।

सूर्यकुमार हालांकि ड्रेक्स की गेंद पर फाइन लेग पर जोसेफ को कैच दे बैठे।

भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 29 रन की दरकार थी। पंड्या छह रन बनाने के बाद होल्डर की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन लौटे लेकिन पंत ने दीपक हुड्डा (नाबाद 10) के साथ मिलकर भारत को जीत दिला दी।

रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने एक बार फिर आवेश को निशाने पर रखा और उनके पहले तथा पारी के तीसरे ओवर में मायर्स ने लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

मायर्स ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए भुवनेश्वर पर भी दो चौके जड़े और फिर पंड्या का स्वागत छक्के के साथ किया।

मायर्स ने ब्रैंडन किंग के साथ मिलकर पावर प्ले में टीम का स्कोर 46 रन तक पहुंचाया।

मायर्न ने रविचंद्र अश्विन पर भी दो चौके मारे लेकिन पंड्या ने दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ने वाले किंग (20) को बोल्ड करके 50वां टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया।

अश्विन और पंड्या के बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया लेकिन मायर्स को नहीं रोक पाए। मायर्स ने अश्विन पर छक्के के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

मायर्स ने 14वें ओवर में आवेश पर लगातार दो चौके मारे जबकि कप्तान निकोलस पूरण ने भी गेंद को बाउंड्री से दर्शन कराए।

पूरन (22) ने अगले ओवर में भुवनेश्वर पर छक्के के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे।

मायर्स ने भुवनेश्वर पर पारी का अपना चौथा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद हवा में लहराकर पंत को कैच दे बैठे।

शिमरोन हेटमायर (20) ने 19वें ओवर में आवेश पर लगातार दो छक्के से 19 रन बटोरे जबकि रोवमैन पावेल (23) ने अंतिम ओवर में अर्शदीप पर लगातार दो चौके मारे। अर्शदीप ने पावेल को हुड्डा के हाथों कैच कराया जबकि हेटमायर रन आउट हुए।

भाषा सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)