T20 series against Sri Lanka starting today, new captain will take over the

श्रीलंका के खिलाफ आज से शुरू हो रही T20 श्रृंखला, नई कप्तान संभालेंगी भारतीय महिला टीम की कमान

T20 series starting today against Sri Lanka : भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला के पहले

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : June 22, 2022/4:37 pm IST

दाम्बुला : T20 series starting today against Sri Lanka : भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की श्रृंखला के पहले T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सभी प्रारूपों की नई कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुआई में नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। बर्मिंघम में आगामी राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के टी20 प्रारूप को शामिल किया गया है जबकि आईसीसी महिला टी20 विश्व कप भी आठ महीने दूर है और ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी।

यह भी पढ़े : सोना हुआ सस्ता, चांदी भी पड़ी फीकी, जानें आज का ताजा भाव 

विश्व कप 2022 के बाद पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट

T20 series starting today against Sri Lanka : यह महिला एकदिवसीय विश्व कप 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के संन्यास लेने के बाद यह भारतीय टीम की पहली प्रतियोगिता है। मिताली ने 23 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के बाद क्रिकेट को अलविदा कहा।

निजी तौर पर कप्तान हरमनप्रीत की नजरें मिताली को पीछे छोड़ने पर टिकी होंगी। तैंतीस साल की मिताली ने 121 मैच में 2319 रन बनाए हैं और उन्हें खेल के सबसे छोटे प्रारूप में मिताली को पीछे छोड़ने के लिए 46 रन की दरकार है। मेजबान श्रीलंका हालांकि श्रृंखला की शुरुआत बैकफुट पर करेगा क्योंकि टीम को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 श्रृंखला में 0-3 से वाइटवाश का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़े : दस्तक अभियान 2.0 को नही मिल रहा लोगो का समर्थन, वैक्सीनेशन की गति पड़ी धीमी 

भारतीय टीम को इन खिलाडियों से रहना होगा सतर्क

T20 series starting today against Sri Lanka : भारत को हालांकि ओशादी रणसिंघे और चामरी अटापट्टू जैसी श्रीलंका की अनुभवी खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा। भारत ने पिछली टी20 मुकाबला इस साल फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था जिसमें टीम को 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत को मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार से काफी उम्मीदें होंगी।

मौजूदा फॉर्म और विश्व रैंकिंग को देखते हुए भारत निश्चित तौर पर श्रृंखला की शुरुआत प्रबल दावेदार के रूप में करेगा और मेहमान टीम को हराने के लिए श्रीलंका को अपने खेल में काफी सुधार करना होगा। तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के बाद इतने ही मैच की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी होगी जिसके मुकाबले पाल्लेकल में एक, चार और सात जुलाई को होंगे।

यह भी पढ़े : जिला अस्पताल के महिला शौचालय में मिला नवजात का शव, प्रशासन में मचा हड़कंप 

टीम इस प्रकार है:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, सिमरन बहादुर, यस्तिका भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, साभिनेनी मेघना, मेघना सिंह, पूनम यादव, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डिसिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता मादवी, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, सत्य संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवंडी।

read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers