पाकिस्तान के खिलाफ गैर खिलाड़ी कप्तान की भूमिका भी निभाएंगे जीशान: एआईटीए |

पाकिस्तान के खिलाफ गैर खिलाड़ी कप्तान की भूमिका भी निभाएंगे जीशान: एआईटीए

पाकिस्तान के खिलाफ गैर खिलाड़ी कप्तान की भूमिका भी निभाएंगे जीशान: एआईटीए

:   Modified Date:  January 30, 2024 / 04:48 PM IST, Published Date : January 30, 2024/4:48 pm IST

(अमनप्रीत सिंह)

इस्लामाबाद, 30 जनवरी (भाषा) रोहित राजपाल के निजी कारणों से राष्ट्रीय डेविस कप टीम के साथ नहीं आने के कारण भारतीय टेनिस कोच जीशान अली पाकिस्तान के खिलाफ यहां दो और तीन फरवरी को होने वाले ऐतिहासिक मुकाबले में गैर खिलाड़ी कप्तान की भूमिका भी निभाएंगे।

अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआईटीए) के सचिव अनिल धूपर ने पीटीआई को इसकी पुष्टि की।

पता चला है कि राजपाल परिवार के सदस्य के बीमार होने के कारण पाकिस्तान नहीं आ पाए।

धूपर ने मंगलवार को यहां ‘पीटीआई’ से कहा, ‘‘हमारे गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल निजी कारणों से टीम के साथ यात्रा नहीं कर पाए। मुझे यह सूचित करते हुए खुशी हो रही है कि हमने बेहद सीनियर खिलाड़ी जीशान अली को आज टीम का कप्तान नियुक्त किया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वह (जीशान) इस मुकाबले के लिए कप्तान होंगे और हमें विश्वास है कि भारत उनकी कप्तानी में पाकिस्तान में ठोस प्रदर्शन करेगा।’’

भारतीय डेविस कप टीम 60 साल में पहली बार पाकिस्तान का दौरा कर रही है। भारत के 10 सदस्यीय दल में पांच खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ और कोच शामिल हैं जो विश्व ग्रुप एक प्ले ऑफ मुकाबले के लिए सोमवार को यहां पहुंचे। यह मुकाबला तीन और चार फरवरी को पाकिस्तान खेल परिसर के ग्रास कोर्ट पर खेला जाएगा।

भारतीय डेविस कप टीम पिछली बार 1964 में पाकिस्तान दौरे पर आई थी और तब लाहौर में मेहमान टीम ने 4-0 से जीत दर्ज की थी।

भारत को 2019 में भी पाकिस्तान का दौरा करना था लेकिन दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव का हवाला देकर एआईटीए इस मुकाबले को तटस्थ स्थल कजाखस्तान में स्थानांतरित कराने में सफल रहा था।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे देश के शीर्ष एकल खिलाड़ी सुमित नागल और पिछले महीने मुकाबले से हटने वाले शशिकुमार मुकुंद की गैरमौजूदगी में दुनिया के 463वें नंबर के खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन भारतीय दल की अगुआई करेंगे।

रामकुमार के अलावा युकी भांबरी जरूरत पड़ने पर एकल वर्ग में खेल सकते हैं। युकी अब सिर्फ युगल वर्ग में खेलते हैं।

भारतीय टीम में एन श्रीराम बालाजी, निकी पूनाचा, साकेत माइनेनी और दिग्विजय प्रताप सिंह को भी जगह मिली है। सितंबर में लखनऊ में मोरक्को के खिलाफ भारत के पिछले डेविस कप मुकाबले में दिग्विजय ने पदार्पण किया था।

पाकिस्तान की चुनौती की अगुआई 43 साल के दो खिलाड़ी करेंगे। दुनिया के 127वें नंबर के युगल खिलाड़ी ऐसाम उल हक कुरैशी और डेढ़ दशक पहले भारतीय शहरों में कई आईटीएफ टूर्नामेंट खेलने वाले अकील खान से टीम को काफी उम्मीदें हैं।

टीम में दुनिया के 1679वें नंबर के खिलाड़ी मुजम्मिल मुर्तजा को भी जगह मिली है।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)