अंबेडकर की जन्मस्थली जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद | Ambedkar Birth Anniversary :

अंबेडकर की जन्मस्थली जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

अंबेडकर की जन्मस्थली जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : April 13, 2018/2:02 pm IST

धार। संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस 14 अप्रैल शनिवार को उनकी जन्मस्थली इंदौर के महू में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल हिस्सा लेंगे। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, महू में तीन दिवसीय जयंती समारोह गुरुवार से शुरू हो चुका है। इस समारोह में हिस्सा लेने शनिवार को राष्ट्रपति कोविंद पहुंच रहे हैं। आंबेडकर नगर महू के इस कार्यक्रम की व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर शुक्रवार को संभागायुक्त संजय दुबे की अध्यक्षता में कलेक्टर निशांत वरवड़े, एडीजी अजय शर्मा, और डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र भी कार्यक्रम अधिकारीयों से अपडेट ले रहे है।

यह भी पढ़ें – जनता मांगे हिसाब: जानिए क्या है अलीराजपुर और मानपुर के प्रमुख मुद्दे?

संभागायुक्त दुबे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राष्ट्रपति की गरिमा के अनुरूप सभी तैयारियां निर्धारित समय सीमा में पूरी की जाएं। सभी अधिकारी उन्हें सौंपे गए कार्य को पूरी गंभीरता के साथ करें। अंतिम रिहर्सल से पहले सभी अधिकारी अपने निर्धारित स्थल पर पहुंच कर व्यवस्था की समीक्षा कर लें, इस दौरान जो भी कमी दिखाई दे उसे दूर कर लें। 

यह भी पढ़ें – जंगल में शिव ‘राज’, एकांत की तलाश !

राष्ट्रपति सुबह 11 बजकर 20 मिनिट पर इंदौर देवी अहिल्या बाई होल्कर एयरपोर्ट पर विशेष वायुयान से पहुंचेंगे। इससे पहले ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 10ः45 बजे इंदौर एयरपोर्ट आयेगी। सुरक्षा के मद्देनजर इंदौर एयरपोर्ट पर पुख्ता इंतजाम किए गए है। 11ः30 बजे राष्ट्रपति के साथ हेलीकॉप्टर से महू के लिए रवाना होगी। राष्ट्रपति और राज्यपाल 11 बजकर 50 मिनिट पर हेलीपेड अम्बेडकर नगर महू पहुंचेगें। हेलीपेड से दोपहर 12 बजे रवाना होकर 12ः10 बजे बाबा साहब अम्बेडकर स्मारक आएंगे। स्मारक में बाबा अम्बेडकर को श्रृद्धासुमन अर्पित करेगें।

यह भी पढ़ें – टीवी-अखबार या सोशल मीडिया में दिखे तो निपटेंगे पुलिस वाले, डीजी का फरमान

दोपहर 12ः25 बजे स्मारक से रवाना होकर दोपहर 12ः30 बजे बाबा साहब अम्बेडकर की 127 वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल होगें। दोपहर 1ः30 से 1ः45 बजे तक का समय रिजर्व रहेगा। दोपहर 1ः45 से दोपहर 2ः30 बजे तक भोजन करेगें। दोपहर 2ः30 बजे कार्यक्रम स्थल से रवाना होकर दोपहर 2ः40 बजे अम्बेडकर नगर स्थित हेलीपेड आयेगें। हेलीपेड से वह दोपहर 2ः50 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा रवाना होकर दोपहर 3ः10 बजे इंदौर एयरपोर्ट आयेगें। इंदौर एयरपोर्ट से वह दोपहर 3ः20 बजे दिल्ली के लिए और राज्यपाल भोपाल के लिए प्रस्थान करेगें। 

 

वेब डेस्क, IBC24