ऐतिहासिक धरोहर में शुमार शिवलिंगअचानक गायब, पुलिस को शंका नक्सली करतूत | Among the historical shivling suddenly missing:

ऐतिहासिक धरोहर में शुमार शिवलिंगअचानक गायब, पुलिस को शंका नक्सली करतूत

ऐतिहासिक धरोहर में शुमार शिवलिंगअचानक गायब, पुलिस को शंका नक्सली करतूत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : March 6, 2019/5:11 am IST

नारायणपुर। प्रदेश के ऐतिहासिक धरोहर में शुमार नारायणपुर राजस्व जिला स्थित तुलारधाम से डेढ़ फीट की शिवलिंग रहस्मई रूप से गायब पाई गई है वर्षो से स्थित शिवलिंग इस शिवरात्रि को अचानक गायब हो गई है। जिसके चलते शिवरात्रि के दिन हज़ारो की संख्या में दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओ को इस बात से निराशा हुई । यहां पुजारी ने स्थापित स्थल पर चांदी का छत्र बनाकर पूजा की वैकल्पिक व्यवस्था की और पूजा पाठ करवाया । पर सालो बाद अचानक इस तरह से पुरातत्व महत्व के शिव लिंग का गायब होने से अब शासन प्रशासन भी सकते में है । इस पूरे इलाके में नक्सलियों का एकाधिकार है पर ये नक्सली करतूत है या शरारती तत्वों की हरकत इसका पता नही चल सका है ।

ये भी पढ़ें –कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से होगी सुविधाओं की मॉनिटरिंग, 27 करोड़ रूपए खर्च कर रहा 

ज्ञात हो कि तुलारधाम हालांकि नारायणपुर जिले के माढ़ इलाके में है पर दुर्गम होने के बाद भी दंतेवाड़ा के बारसूर और सातधार से श्रद्धालु इंद्रावती नदी पार कर उबड़ खाबड़ रास्ते से लगभग 40 किलोमीटर सफर कर तुलार धाम पहुंचते है और यह परंपरा वर्षो से जारी है । जानकारी के मुताबिक विगत माह माघ पूर्णिमा के अवसर पर भी श्रद्धालु तुलार धाम पहुंचे थे। उस वक्त शिवलिंग वहीं मौजुद था पर अब गायब है । बताया जाता है कि असुर राज बाड़ासुर इस स्थान पर शिव जी की आराधना करता था। यहां गुफा की छत से रिसने वाला पानी शिवलिंग का स्वतः अभिषेक करता रहता है ।