Mumbai Monsoon News 2021 : मुंबई में भारी बारिश से सड़कों और पटरियों पर जलजमाव की स्थिति | Mumbai Monsoon News 2021 : Heavy rains in Mumbai lead to waterlogging on roads and tracks

Mumbai Monsoon News 2021 : मुंबई में भारी बारिश से सड़कों और पटरियों पर जलजमाव की स्थिति

Mumbai Monsoon News 2021 : मुंबई में भारी बारिश से सड़कों और पटरियों पर जलजमाव की स्थिति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : June 12, 2021/9:58 am IST

Mumbai Monsoon News 2021 : मुंबई, 12 जून (भाषा) मुंबई और आसपास के उपनगरीय इलाकों में शनिवार को तेज हवाओं और बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश हुई जिससे कई स्थानों पर सड़कों और ट्रेन की पटरियों पर जलभराव हो गया तथा ट्रेन और बस सेवा बाधित हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि पानी का स्तर बढ़ने के बाद मुख्य लाइन पर दादर और कुर्ला स्टेशनों के बीच उपनगरीय ट्रेन सेवा को निलंबित कर दिया गया, वहीं बृहन्मुंबई बिजली आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ स्थानों पर जलजमाव के कारण कई बसों का रास्ता बदलना पड़ा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार सुबह 10 बजे से अगले तीन घंटों के लिए मुंबई समेत कोंकण के कुछ जिलों में बिजली कड़कने और आंधी की चेतावनी जारी की थी।

आईएमडी ने कोंकण मंडल के मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा, “कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आंधी और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने तथा भारी बारिश होने का अनुमान है।” इससे पहले आईएमडी ने शनिवार को मुंबई के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था।

‘ऑरेंज अलर्ट’ का अर्थ है कि मौसम की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रशासन को किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। मध्य रेलवे के अधिकारी ने कहा, “पिछले एक घंटे में 61.21 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने, एक बजकर 32 मिनट पर 4.34 मीटर ऊंची लहरें उठने और मीठी नदी के द्वार खोल दिए जाने के कारण कुर्ला और सायन के बीच पानी का स्तर बढ़ रहा है।”

उन्होंने कहा कि भारी बारिश के कारण चूनाभट्टी स्टेशन के पास जलभराव हो गया जिससे हार्बर लाइन पर सेवा धीमी पड़ गई। अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा कारणों से ट्रेनें धीमी गति से चल रही हैं। उन्होंने बताया कि ठाणे-वाशी लाइन समेत मुख्य लाइन के अन्य सेक्शनों तथा अन्य मार्गों पर लोकल ट्रेन का परिचालन सामान्य है।

भाषा यश वैभव

वैभव