हाथी का उत्पात रोकने भगवान गणेश की शरण में वन विभाग,दंतैल हाथी को पुकारा जाएगा गणेश | Korba Elephant:

हाथी का उत्पात रोकने भगवान गणेश की शरण में वन विभाग,दंतैल हाथी को पुकारा जाएगा गणेश

हाथी का उत्पात रोकने भगवान गणेश की शरण में वन विभाग,दंतैल हाथी को पुकारा जाएगा गणेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : June 27, 2018/5:07 am IST

कोरबा। उत्पाती हाथियों पर लगाम लगाने में नाकाम कोरबा वन विभाग ने अब भगवान गणेश की शरण ली है। वन विभाग को उम्मीद है कि हाथियों के उत्पात और ग्रामीणों के आक्रोश से भगवान ही बचा सकते हैं। इसके लिए बाकायदा एक आदेश जारी कर दंतैल हाथी को गणेश नाम से पुकारने का आदेश भी जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें- 7 सौ करोड़ लोन दिलाने के नाम पर 3 करोड़ की ठगी, गिरफ्त में ‘नटवरलाल’

दरअसल कोरबा में उत्पात मचा रहे दंतैल हाथी ने अब चार लोगों को मौत के घाट उतार दिया है और लगातार उनका आतंक जारी है। ऐसे में वन विभाग को लगता है कि उत्पाती हाथियों के दंतैल कहने से गुस्सैल प्रवृत्ति के होने का दुष्प्रचार हो रहा है और लोग भी इससे आक्रोशित हो रहे हैं। विभाग को उम्मीद है कि इससे न केवल लोगों की आस्था हाथी से जुड़ेगी बल्कि दंतैल हाथी को लेकर दुष्प्रचार भी बंद हो सकेगा।

ये भी पढ़ें-झारखंड के गढ़वा में नक्सली हमला, 6 जवान शहीद 10 घायल

बीते कुछ दिनों की बात करें तो कोरबा में अकेला दंतैल हाथी ही ज्यादा उत्पात मचा रहा है और इसे रोक पाने में वन विभाग का अमला भी लाचार दिख रहा है यही कारण है कि अब ग्रामीणों का आक्रोश हाथी के साथ वन विभाग पर भी फूट रहा है और कई बार हाथी के खदेड़ने वनविभाग की टीम को पुलिस सुरक्षा भी लेनी पड़ी है। ऐसे में हाथी को आस्था से जोड़कर वन विभाग लोगों के गुस्से पर भी काबू पाना चाहता है।

ये भी पढ़ें- अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था रवाना, ड्रोन और मोटर बाइक स्क्वॉड रखेंगे पैनी नजर

इसके अलावा वन विभाग का यह भी कहना है कि हाथी शांतिप्रिय जानवर है मगर दंतैल कहने से उसके हिंसक होने का प्रचार प्रसार हो रहा है ऐसे में गणेश नाम से पुकारने पर जहां लोग हाथी के प्रति आस्था और सहानुभूति दिखाएंगे वहीं वन विभाग पर भी कम गुस्सा निकालेंगे। इधर ग्रामीणों का कहना है कि हाथी के कारण उन्हें काफी परेशानी हो रही है और वह हाथी की समस्या से निजात चाहते हैं। 

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24