Love stopped the pace of domestic violence

प्यार ने रोकी घरेलू हिंसा की रफ्तार, इस प्रदेश में दो साल में सबसे ज्यादा हुए लव मैरिज

Women's Commission: 2 साल में प्रेम विवाह के ज्यादातर मामले सामने आए है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने रिपोर्ट जारी किया..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : July 21, 2022/5:33 pm IST

रायपुर। Women’s Commission: छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक के कार्यकाल को आज, 21 जुलाई को 2 साल पूरे हो गए। इस मौके पर आयोग ने 2 साल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है, जिसमें दो साल के दौरान हुई जनसुनवाई और तमाम प्रकरणों जानकारी साझा की गई है।

महिला आयोग की अध्यक्ष  ने आंकड़े किए पेश

महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक ने आंकड़े पेश करते हुए बताया कि पति-पत्नी के टूटते रिश्तों को फिर से जोड़ने में महिला आयोग ने अहम भूमिका निभाई। साथ ही घरेलू हिंसा के अंतर्गत दहेज प्रताड़ना, मानसिक प्रताड़ना, मारपीट जैसे विभिन्न मामले सामने आए, जिन्हें सुलझाया भी गया है। कार्यालयों में महिलाओं के साथ छेड़छाड़, अपशब्दों का प्रयोग जैसे मामलों में भी महिलाओं को न्याय दिलाया गया।

ज्यादातर मामले प्रेम विवाह के

महिला आयोग की अध्यक्ष ने बताया की ज्यादातर मामले प्रेम विवाह के थे। प्यार के चक्कर में युवा कुछ ज्यादा ही जल्दी विवाह कर लेते है और 1 माह बाद दोनो एक दूसरे की शक्ल देखना भी पसंद नहीं करते। इसके अलावा कुछ कपल लिव इन रिलेशन में भी थे, जो कुछ समय बाद दोनो को एक दुसरे का साथ पसंद नहीं आया तो उन्होने अलग रहने का फैसला लिया। इन आंकड़ो को लेकर किरणमयी नायक ने चिंता जाहिर की और उन्होंने पालको को सलाह दी है कि वे अपने बच्चो के मित्र बनकर रहे और उनसे उनकी समस्याओं को पूछकर उसके निदान का प्रयास करें। यदि ऐसा हुआ तो युवाओं से इस तरह की भूल कम होगी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें