आक्सीजन की पूरी आपूर्ति चिकित्सकीय इस्तेमाल के लिए निर्धारित कर सकती है महाराष्ट्र सरकार: ठाकरे | Maharashtra govt may prescribe full supply of oxygen for medical use: Thackeray

आक्सीजन की पूरी आपूर्ति चिकित्सकीय इस्तेमाल के लिए निर्धारित कर सकती है महाराष्ट्र सरकार: ठाकरे

आक्सीजन की पूरी आपूर्ति चिकित्सकीय इस्तेमाल के लिए निर्धारित कर सकती है महाराष्ट्र सरकार: ठाकरे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : April 3, 2021/1:43 pm IST

मुंबई, तीन अप्रैल (भाषा) ऐसे में जब देश में एक दिन में सामने आ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में से आधे मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं, राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार औद्योगिक इस्तेमाल के लिए तय आक्सीजन आपूर्ति को भी चिकित्सकीय उपयोग के लिए निर्धारित करने पर विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने समाचार पत्र मालिकों, संपादकों और वितरकों के साथ एक ऑनलाइन संवाद में कहा कि महामारी से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। हालांकि उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की कि राज्यव्यापी लॉकडाउन होगा या नहीं।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोविड-19 के 47827 नए मामले सामने आये जो लगभग साढ़े छह महीने में एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले हैं। वहीं भारत में एक दिन में कोविड-19 के कुल 89,129 नए मामले सामने आये।

ऐसे में जब ऑक्सीजन की मांग में वृद्धि हुई है राज्य के जन स्वास्थ्य विभाग ने पिछले महीने ऑक्सीजन निर्माताओं को निर्देश दिया था कि वे अपने भंडार का 80 प्रतिशत हिस्सा चिकित्सकीय उपयोग के लिए आपूर्ति करें जबकि बाकी 20 प्रतिशत औद्योगिक उद्देश्यों के लिए बनाए रखें।

ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार शेष 20 प्रतिशत का उपयोग चिकित्सा के लिए निर्धारित करने पर भी विचार कर रही है, क्योंकि मामलों में वृद्धि के चलते राज्य में स्थिति ‘‘खतरनाक’’ है।

एक अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की दैनिक मांग 700 मीट्रिक टन हो गई है जबकि राज्य की उत्पादन क्षमता 1200 मीट्रिक टन से अधिक है।

चिकित्सा उपयोग के लिए 80 प्रतिशत आपूर्ति निर्धारित करने से संबंधित एक अधिसूचना मंगलवार को जारी की गई थी। इसमें कहा गया था कि यह नियम पूरे महाराष्ट्र में लागू होगा और 30 जून तक प्रभावी रहेगा।

ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार जांच बढ़ा रही है और साथ ही संक्रमण के एक भी मामले को छुपा नहीं रही है।

भाषा. अमित उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)