महाराष्ट्र में 26 करोड़ रुपये मूल्य की एम्बरग्रीस जब्त: अधिकारी | Maharashtra seizes Ambergreece worth Rs 26 crore: official

महाराष्ट्र में 26 करोड़ रुपये मूल्य की एम्बरग्रीस जब्त: अधिकारी

महाराष्ट्र में 26 करोड़ रुपये मूल्य की एम्बरग्रीस जब्त: अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : July 13, 2021/9:19 am IST

मुंबई, 13 जुलाई (भाषा) महाराष्ट्र के ठाणे वन संभाग ने ‘एम्बरग्रीस’ की खेप जब्त की है, जिसकी कीमत 26 करोड़ रुपये बताई गई है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उप वन संरक्षक (ठाणे) गजेंद्र हीरे ने बताया कि ठाणे वन संभाग ने पिछले कुछ दिनों में छापेमारी के दौरान 27 किलोग्राम एम्बरग्रीस जब्त की और इस संबंध में मुंबई से पांच लोगों को गिरफ्तार किया।

‘एम्बरग्रीस’ भूरे रंग का मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो स्पर्म व्हेल के पेट में बनता है। व्हेल के उल्टी करने के बाद यह पदार्थ समुद्र के पानी में तैरता हुआ पाया जाता है। इत्र बनाने में इस्तेमाल होने वाली एम्बरग्रीस की बिक्री प्रतिबंधित है।

अधिकारी ने बताया कि इस मामले की जांच के दौरान यह प्रकाश में आया कि इन लोगों ने कर्नाटक से यह खेप मंगवाई थी। अधिकारी ने बताया कि विस्तृत जांच के लिए एक विशेष टीम पड़ोसी राज्य जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों में से चार मुंबई के निवासी हैं जबकि एक कर्नाटक का रहने वाला है। उन्होंने बताया कि आरोपी को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।

भाषा स्नेहा देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)