मप्र : यूथ आॅफ इंडिया संस्था ने बनाया भारत का ह्यूमन मैप, बना वर्ल्ड रिकाॅर्ड | MP: Youth of India instituted by India's Human Map, World Record

मप्र : यूथ आॅफ इंडिया संस्था ने बनाया भारत का ह्यूमन मैप, बना वर्ल्ड रिकाॅर्ड

मप्र : यूथ आॅफ इंडिया संस्था ने बनाया भारत का ह्यूमन मैप, बना वर्ल्ड रिकाॅर्ड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : August 9, 2017/3:22 pm IST

 

उज्जैन। यूथ ऑफ इंडिया संस्था द्वारा चलाए जा रहे मिशन तिरंगा के तहत आज क्षीरसागर स्टेडियम में इतिहास रचा गया। संस्था द्वारा मानवकृत भारत का नक्शा तैयार किया गया, इसमें चार हजार से ज्यादा स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। इस रिकॉर्ड को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया है। इस मोके पर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे और उन्होंने आखिर में आकृति बनने के बाद इस रिकाॅर्ड की घोषणा की। भारत के सबसे बड़े ह्यूमन मैप के रिकॉर्ड का प्रमाण-पत्र प्रमुख प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के सामने उर्वशी जैन व संस्था के अन्य पदाधिकारियों को सौपा गया। 

दरअसल यूथ ऑफ इंडिया संस्था द्वारा शहर के बीच स्थित क्षीरसागर स्टेडियम में बच्चों द्वारा हाथों में तिरंगा लिए हुए भारत देश की आकृति बनने का भारत देश के नक्शे के इस आयोजन में शहर के प्रमुख विद्यालयों के करीब 4000 बच्चे शामिल हुए। स्टेडियम में चार हजार बच्चों ने मिलकर भारत का नक्शा बनाया और इन सभी के हाथों में तिरंगा झंडा भी था। यूथ ऑफ इण्डिया के बच्चों ने मिशन तिरंगा के तहत पिछले वर्ष शहर में 65 हजार तिरंगे झंडे बांटे थे। इस बार एक लाख तिरंगे झंडे शहर में लगवाए जाने का निर्णय लिया गया है। वहीं इस अभियान को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने भी सराहा और बच्चों के इस प्रयास को अगले स्तर पर पहंुचाने के लिए ट्वीट की किया।