देश के टॉप 50 ब्यूरोक्रेट्स में छत्तीसगढ़ से एक मात्र IAS सुब्रह साहू शामिल, फेम इंडिया एशिया पोस्ट का सर्वे

देश के टॉप 50 ब्यूरोक्रेट्स में छत्तीसगढ़ से एक मात्र IAS सुब्रह साहू शामिल, फेम इंडिया एशिया पोस्ट का सर्वे

: , March 28, 2021 / 01:10 AM IST

रायपुर। भारत देश के टॉप 50 ब्यूरोक्रेट्स में छत्तीसगढ़ के सुब्रह साहू को भी स्थान मिला है। सुब्रत साहू 1992 बैच के IAS ऑफिसर हैं, फेम इंडिया एशिया पोस्ट ने ये सर्वे किया था। सुब्रत साहू अनेक जिलों में कलेक्टर के रूप में, प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रूप में, शासन प्रशासन के विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण पदों पर रहकर कार्य कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें:बाहर आ जा.. कोई गोली नहीं चलाएगा, जवान ने आत्मसमर्पण करने वाले आतंकी को पिलाय…

छत्तीसगढ़ राज्य में विकास की समुचित योजना बनाने, नीतियों को अमलीजामा पहनाने और योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने में सुब्रत साहू की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है,। श्री साहू की सरलता और सहजता से अपनाई गई व्यवहारिक कार्यशैली से मिले असरदार परिणामों से छत्तीसगढ़ राज्य ने देश और विदेश में अपनी एक विशिष्ट पहचान भी स्थापित की है।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान को बताया भारत से बेहतर, कहा…

सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ राज्य के और 1992 बैच के भारत देश के एकमात्र ऐसे अधिकारी हैं,जो टॉप ब्यूरोक्रेट्स में शामिल हैं। वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य में सुब्रत साहू अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत है। वे राज्य के मुख्यमंत्री सचिवालय, गृह एवं जेल विभाग, ऊर्जा विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का कामकाज देखने के साथ वाणिज्य एवं उद्योग (रेल लाइन परियोजनाएं ) अतिरिक्त प्रभार संभाले हुए हैं। वहीं उन्होंने इसके पूर्व पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, स्कूल शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभागों की अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं।