peanut cultivation in Jabalpur

Peanut Cultivation: जबलपुर में एक बार फिर ‘कच्चा बादाम’ की खेती, 110 से 115 दिन में तैयार हो जाएगी फसल

peanuts Cultivation :जबलपुर जिले में एक बार फिर मूंगफली की खेती शुरूआत की जा रही है तिलहन मिशन के अंतर्गत जिले में मूंगफली की खेती होगी।

Edited By :   |  

Reported By: Dharam Goutam

Modified Date:  March 5, 2024 / 03:23 PM IST, Published Date : March 5, 2024/3:13 pm IST

Peanut Cultivation: जबलपुर। जबलपुर जिले में एक बार फिर मूंगफली की खेती शुरूआत की जा रही है और किसानों को मूंग और उड़द की खेती के अलावा मूंगफली की खेती करने के लिए कृषि विभाग ने नवाचार करते हुए जिले के पाटन ब्लॉक के अंतर्गत कोनीकला गांव के किसान शंकरलाल बर्मन के खेत में मूंगफली की बुवाई करवाई है।

Read More – Pragya Thakur Statement: ‘शर्म आ रही है कि….. बीजेपी विधायक सुदेश राय,’ अपने ही विधायक पर भड़की भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

Peanut Cultivation: कृषि विभाग की एसडीओ इंदिरा त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय तिलहन मिशन के अंतर्गत जिले में नवाचार करते हुए मूंगफली की खेती की शुरुआत की गई है.. विभिन्न राज्यों के शैक्षणिक भ्रमण से लौटने के बाद अधिकारियों ने यह फैसला लिया है चूंकि जिले में 1 लाख 15 हजार हेक्टेयर के रकबे में मूंग और उड़द की खेती की जाती है। काफी समय पहले जिले में मूंगफली की खेती की जाती थी लेकिन धीरे धीरे किसानों ने मूंगफली की खेती करना छोड़ दिया था लेकिन अब कृषि विभाग द्वारा फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए नवाचार के रूप में मूंगफली की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किया जा रहा है। मूंगफली की फसल 110 से 115 दिन में तैयार हो जाती है और प्रति हेक्टेयर 28 से 30 क्विंटल उत्पादन होता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp