रमन कैबिनेट की बैठक 18 जून को, संविलियन पर लगेगी मुहर | Raman Cabinet :

रमन कैबिनेट की बैठक 18 जून को, संविलियन पर लगेगी मुहर

रमन कैबिनेट की बैठक 18 जून को, संविलियन पर लगेगी मुहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : June 12, 2018/2:24 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट की बैठक 18 जून को रखी गई है। इस बैठक में शिक्षा कर्मियों के संविलियन के फैसले पर मुहर लगेगी। यह बैठक 18 जून की शाम 5 बजे मंत्रालय में होगी।

बता दें कि कि 10 जून को अंबिकापुर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की सभा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शिक्षाकर्मियों के संविलियन किए जाने की घोषणा की थी। उसके बाद से ही शिक्षाकर्मियों के वेतन भत्तों और पदनाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। जानकारों का कहना है कि राज्य सरकार ने घोषणा से पहले अपना होमवर्क पूरा कर लिया है और शिक्षाकर्मियों के संविलियन का खाका तैयार कर लिया है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद विधानसभा के आगामी मानसून सत्र में वेतन-भत्तों के लिए अनुपूरक बजट पेश किया जा सकता है। इसमें करीब 17 सौ करोड़ का भार पड़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : देखिए अभनपुर के विधायकजी का रिपोर्ट कार्ड, क्या कहता है जनता का मूड मीटर

बताया जा रहा है कि संविलियन के बाद वर्ग 1 वाले व्याख्याता, वर्ग 2 उच्च श्रेणी शिक्षक तथा वर्ग 3 वाले सहायक शिक्षक कहलाएंगे। उनके वेतन में 20-25 फीसदी की बढ़ोत्तरी की संभावना है। नए वेतनमान के प्रारूप को कैबिनेट में रखा जाएगा। उन्हें वेतन, महंगाई भत्ता व शासकीय सेवकों के समान अन्य सुविधाएं मिलने की उम्मीद है।

जानकारों की मानें तो 2 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून सत्र में इसके लिए अनुपूरक बजट पेश किया जा सकता है। अनुमान के मुताबिक शिक्षाकर्मियों के वेतन में साढ़े तीन हजार से पांच हजार तक का इजाफा हो सकता है। कहा जा रहा है कि वेतन निर्धारण वरिष्ठता के आधार पर तय हो सकता है। कहा जा रहा है कि 8 साल से अधिक सेवाएं दे चुके शिक्षाकर्मियों को ही इसका लाभ मिलेगा।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers