मिसाल है ये शिक्षक, शासकीय स्कूल को बना दिया प्रायवेट से बेहतर | Teachers make government school better than private, for example, these teachers

मिसाल है ये शिक्षक, शासकीय स्कूल को बना दिया प्रायवेट से बेहतर

मिसाल है ये शिक्षक, शासकीय स्कूल को बना दिया प्रायवेट से बेहतर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : July 18, 2017/9:05 am IST

 

बालोद जिला के एक गॉंव में स्थित ऐसा शासकीय स्कूल है जहां शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए शिक्षक अपने पैसे से बच्चांे को सुविधा दे रहे है यहां के चार शिक्षकों ने अपने पैसे से बच्चों के बैठने के लिए पहले कुर्सी टेबल की व्यवस्था की……उसके बाद स्कूल में एलईडी लगाई……और फिर बागवानी व स्कूल की सुरक्षा के लिये लगाई फेंसिग तार……आने वाले दिनांे में भी ये शिक्षक अपने स्कूल मंे इसी तरह सहयोग करने की मंशा बनाये हुये है। 

इस का असर यह हुआ की पहले बच्चे सिर्फ पुस्तक के भरोसे पढ़ाई करते थे……अब बच्चे एलईडी के माध्यम से पढ़ाई कर रहे है……जिसमे विकिडयो दिखाकर पढ़ाई की जाती है। शिक्षकांे की माने तो वे स्कूल में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ऐसे प्रयास कर रहे है, और आने वाले दिनांे में वे इसी तरह अपने वेतन का कुछ पैसा स्कूल के विकास में खर्च करने की मंशा जाहिर कर रहे है। बहरहाल आज इस स्कूल मे पदस्थ शिक्षको के द्वारा की गई पहल जहॉं रंग ला रही है…….वही इनका यह पहल दीगर शिक्षकांे के लिये भी प्रेरणा का स्त्रोत साबित हो रहा है।