Blackbuck Memorial: काले हिरण का स्मारक बनाने जा रहे ग्रामीण

सलमान ने जिस काले हिरण का किया था शिकार, अब उसका स्मारक बनाने जा रहे ग्रामीण, जानें कब-कहां बनेगा

Blackbuck Memorial: सलमान ने जिस काले हिरण का किया था शिकार, अब उसका स्मारक बनाने जा रहे ग्रामीण, जानें कब-कहां बनेगा

Edited By: , August 13, 2022 / 12:37 PM IST

Blackbuck Memorial: जोधपुर। काले हिरण का नाम सुनते ही सबसे पहले मन में सलमान खान वाला हिरण कांड दिमाग में आता है। तो वहीं अब हिरण कांड को को याद रखने के लिए नई पहल हुई है। सलमान खान ने जिस काले हिरण को जिस जगह पर मारा था अब वहां काले हिरण का भव्य स्मारक बनने जा रहे है। काले हिरण को मानने वाले बिश्नोई समाज ने अब उसी जगह स्मारक बनाने का फैसला लिया है जहां ये हादसा हुआ था। कांकाणी गांव में काले हिरण का बड़ा सा स्मारक बनाने जा रहा है। यहां स्मारक के साथ एक बड़ा एनिमल रेस्क्यू सेंटर उसी जगह बनाया जाएगा जहां हिरण की मौत हुई थी।

ये भी पढ़ें- 15 अगस्त को प्रदेश में कौन कहां करेंगा झंडा बंधन, यहां देखें लिस्ट

जानवरों को बचाने की देगा सीख

Blackbuck Memorial: ये स्मारक 7 बीघा जमीन पर बनाया जाएगा। इसमे स्थापित होने वाला स्मारक 3 फीट का होगा जिसका वजन 800 किलो होगा। इसके साथ ही रेस्क्यू सेंटर बनाया जाएगा जहां जानवरों और पक्षियों का इलाज किया जाएगा। काकांणी गांव के मंदिर में लगने के लिए ये काले हिरण का स्टेच्यू तैयार हो चुका है। आपको बता दें कि गांव के लोगों ने चंदा इकट्ठा करके ये मंदिर बनवाया है। यहां हिरण को जब मारा था तब से लोग जानवरों को बचाने के लिए मंदिर बनाने की मांग कर रहे थे। ताकि लोग जानवरों की सुरक्षा करना सीख सकें। गांव वालों का मानना है ये मंदिर आने वाली पीढ़ी के लिए बनाया गया है जिससे उन्हें याद रहे कि उन्हें जानवरों को बचाना है।

ये भी पढ़ें- जहां होना है सीएम का कार्यक्रम, वहां ट्रैक्टर पर सवार हुए कलेक्टर-IG, तो JCB से पहुंची SP

ये समाज मानता है हिरण को भगवान का अवतार

Blackbuck Memorial: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को जब से जान से मारने की धमकी मिली है उसके बाद उनकी सुरक्षा को काफी बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि सलमान को कुछ समय पहले लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने जान से मारने की धमकी दी थी। बिश्नोई समाज के लोग काले हिरण को भगवान का अवतार मानते हैं। सलमान पर काला हिरण मारने का आरोप है। 24 साल पहले फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ कि शूटिंग के दौरान सलमान जब शिकार के लिए गए थे उस समय से मामला सामने आया था। आज 24 साल बाद जहां हिरण को दफनाया, वहीं स्मारक बनने जा रहा है। जिसके लिए बिश्नोई समाज ने स्मारक के लिए जमीन दान की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें