बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर, बिजली तार की चपेट में आने से बैल की मौत, ग्रामीणों के लिए टला बड़ा हादसा | The death of the bull due to the grip of the electric wire, the big negligence of the electricity department was exposed

बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर, बिजली तार की चपेट में आने से बैल की मौत, ग्रामीणों के लिए टला बड़ा हादसा

बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर, बिजली तार की चपेट में आने से बैल की मौत, ग्रामीणों के लिए टला बड़ा हादसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 12, 2020/3:55 pm IST

केशकाल। शुक्रवार सुबह लगभग 6 बजे एक बैल का 25000 में सौदा हुआ था, जब बैल का मालिक बैल को ढूंढते हुए निकला तो देखा कि मेन रोड के किनारे लापरवाही पूर्वक लगाए गए एक खंभे में अचानक करंट की चपेट में आ जाने से उक्त बैल की मौत हो गयी हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग-30 के किनारे स्थित बिजली के खंभे से लगभग 200 मीटर की दूरी तक खींचे गए सर्विस तार के लिए बीच-बीच में लगाए गए लोहे के खंभों में उतरे करंट की चपेट में आने से एक बैल की मौत हो गयी है।

ये भी पढ़ें:अब छत्तीसगढ़ में सुबह 5 से रात्रि 9 बजे तक खुलेंगी दुकानें, सरकार ने जारी किया निर्देश

इस सर्विस लाइन में कई लापरवाहियां हुई है जिसके बारे में स्थानीय लोगों के द्वारा सूचना दिए जाने के बाद ए.ई. नेताम पहुंचे और घटना का जायजा लिया। केशकाल नगर पंचायत अंतर्गत बोरगांव में कुछ नए घर बने हैं जिन्हें विद्युत विभाग के द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग-30 स्थित बिजली के खम्भे से सर्विस तार के जरिए बिजली कनेक्शन दिया गया था। जिसके बाद एक नवीन भवन के निर्माण हेतु भूस्वामी ने बिजली विभाग के अधिकारियों की जानकारी के बिना ही उक्त सर्विस तारों को दूसरी ओर स्थानांतरित कर दिया था, सर्विस तार के सपोर्ट हेतु लोहे के खम्भे लगा दिए गए थे। सर्विस तार के सपोर्ट में लगाये गए लोहे के खम्भे में अचानक करंट आ गया, बैल के करंट की चपेट में आने से तड़प तड़प कर उसकी मौत हो गयी।

ये भी पढ़ें: बड़ी राहत: बलौदाबाजार जिले से 39 कोरोना मरीज हुए स्वस्थ, अस्पताल से…

घटनास्थल के ठीक बगल में एक भवन का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसमे 10-15 मजदूर काम कर रहे हैं। यदि आज सुबह सुबह यह बैल उस खम्भे की चपेट में नही आया होता तो शायद किसी इंसान की जान जाने की भी सम्भावनाएं हो सकती थी। बैल मालिक संतोष वट्टी ने बताया कि आज सुबह ही चमन कश्यप, निवासी जामगांव के साथ इस बैल को बेचने हेतु 25,000 रुपए में सौदा हो गया था तथा अचानक ये घटना हो गयी है। साथ ही उन्होंने विद्युत विभाग के द्वारा किये गए लापरवाहीयों की वजह से बैल के मौत का मुआवजा देने की भी मांग किया है।

ये भी पढ़ें: हाट-बाजार में लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका इलाज करें: कलेक्टर…

ए.ई. राजेन्द्र नेताम ने बताया कि भूस्वामी के द्वारा हमारे विभाग के कर्मचारियों के साथ मिलकर सर्विस तार को विभागीय खंभे से स्थान्तरित कर लोहे के खंभों के सहारे लगा कर छोड़ दिया गया है, जिसकी चपेट में आने से बैल की मौत हो गयी है। हम इस घटना के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं तथा जिसकी भी लापरवाही पाई जाएगी उन पर सख्त कार्रवाई किया जाएगा। साथ ही जल्द से जल्द बैल के मालिक को मुआवजा भी दिलवाया जाएगा।