बुरी खबरः इस तारीख से सरकारी सेवा में आए अधिकारी-कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन, कई कर्मचारी संगठनों ने जताई नाराजगी | Bad news: from this date, officers and employees who have come in government service will not get pension,

बुरी खबरः इस तारीख से सरकारी सेवा में आए अधिकारी-कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन, कई कर्मचारी संगठनों ने जताई नाराजगी

बुरी खबरः इस तारीख से सरकारी सेवा में आए अधिकारी-कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन, कई कर्मचारी संगठनों ने जताई नाराजगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 27, 2021/12:28 pm IST

भोपाल। एक जनवरी 2005 के बाद सरकारी सेवा में आए मध्य प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों के लिए ये बुरी खबर है। इस तरीख के बाद सरकारी नौकरी ज्वाइन करने वाले करीब चार लाख से अधिक कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा। इन चार लाख सरकारी कर्मचारियों में विभिन्न विभागों के कर्मचारी, अध्यापक और पंचायत सचिव शामिल हैं। 

ये भी पढ़ेंः महिला के साथ स्टेज पर अश्लील डांस करते नजर आए बीजेपी नेता, जमकर वायरल हो रहा वीडियो

दरअसल एक जनवरी 2005 से सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू पुरानी पेंशन स्कीम समाप्त कर दी गई है… इस अवधि के बाद नौकरी में आए कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन लागू करने की मांग को लेकर मध्य प्रदेश वित्त विभाग को आवेदन किया था… इसमें बड़ी संख्या में अध्यापकों ने भी जिला शिक्षा अधिकारियों के मार्फत लोक शिक्षण संचालनालय को आवेदन भेजे थे… सबसे अधिक आवेदन भोपाल, ग्वालियर, शाजापुर, शिवपुरी, मंदसौर, उज्जैन, रीवा, दतिया, नीमच और रायसेन से भेजे गए थे। 

ये भी पढ़ेंः भगवान शंकर ने माता अन्नपूर्णा से मांगी थी भिक्षा, छ…

अध्यापकों के आवेदन पर लोक शिक्षण संचालनालय ने वित्त विभाग से इस संबंध में राय ली थी… इन आवेदनों पर वित्त विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि प्रदेश में पेंशन नियम 1972 लागू नहीं हैं… ऐसे में एक जनवरी 2005 के बाद सरकारी सेवा में आए किसी भी वर्ग के कर्मचारी को पुरानी पेंशन नहीं दी जा सकती… वित्त विभाग के इस निर्णय पर कर्मचारी संगठनों ने नाराजगी जाहिर करते हुए सरकार से इस फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की है। 

ये भी पढ़ेंः  दिल्ली में किसानों के नाम पर किया गया तांडव, ट्रैक्…

वहीं सत्ताधारी पार्टी बीजेपी का तर्क है कि जब देश में ही पुरानी पेंशन बंद कर दी गई है… तो प्रदेश में कैसे संचालित रह सकती है… वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रदेश के साथ देश में कांग्रेस की सरकार आई तो इस मामले पर गंभीरता से सुनवाई होगी।