मुंबई में 2.7 करोड़ रुपये के मूल्य की एम्बरग्रीस बेचने के आरोप में तीन लोग गिरफ्तार | Three arrested for selling Ambergrease worth Rs 2.7 crore in Mumbai

मुंबई में 2.7 करोड़ रुपये के मूल्य की एम्बरग्रीस बेचने के आरोप में तीन लोग गिरफ्तार

मुंबई में 2.7 करोड़ रुपये के मूल्य की एम्बरग्रीस बेचने के आरोप में तीन लोग गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : June 16, 2021/3:35 pm IST

मुंबई, 16 जून (भाषा) मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने उपनगरीय मुलुंड से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, जो 2.7 करोड़ रुपये के मूल्य की ‘एम्बरग्रीस’ बेचने की कोशिश कर रहे थे।

एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि सूचना मिलने के बाद अपराध शाखा की इकाई-4 ने एक वन अधिकारी के साथ मंगलवार शाम बोमेट चॉल के एक कमरे में छापा मारा और तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से 2.7 किलो एम्बरग्रीस बरामद की। जब्त की गई एम्बरग्रीस के नमूनों को जांच के लिये समुद्री जीव विज्ञानियों को भेज दिया गया है।

उन्होंने बताया कि तीनों व्यक्तियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। मामले की जांच जारी है।

एम्बरग्रीस को व्हेल की उल्टी भी कहा जाता है। दरअसल, व्हेल के शरीर से अपशिष्ट निकलता है। कई बार जब यह अपशिष्ट ज्यादा बड़ा हो जाता है तो व्हेल इसे मुंह से उगल देती है।

परफ्यूम बनाने में इस्तेमाल होने वाले एम्बरग्रीस की बिक्री प्रतिबंधित है क्योंकि स्पर्म व्हेल संकटग्रस्त प्राणी है, जिसका वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत संरक्षण किया जाता है।

भाषा जोहेब पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)