संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिये काम करें संघ कार्यकर्ता | Union workers to provide employment to migrant workers: Bhagwat

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिये काम करें संघ कार्यकर्ता

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिये काम करें संघ कार्यकर्ता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 13, 2020/3:54 pm IST

लखनऊ, 13 सितंबर (भाषा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने संघ कार्यकर्ताओं से कहा कि वे कोविड-19 महामारी के दौरान मुश्किल से घिरे लोगों की मदद करने वाले सामाजिक और धार्मिक संगठनों से सम्पर्क कर प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने का काम करें।

संघ के अवध प्रांत सह प्रचार प्रमुख दिवाकर अवस्थी ने बताया कि भागवत ने रविवार को लखनऊ में शुरू हुए दो दिवसीय अवध प्रांत के अपने प्रवास के पहले दिन कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में महामारी काल में स्वयंसेवकों द्वारा किये गये कार्यों के जानकारी ली।

read more: पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर कर्मचारियों ने र…

उन्होंने बताया कि भागवत ने कार्यकर्ताओं से कहा कि संघ के अतिरिक्त समाज में कई सामाजिक संगठनों, मठों, मंदिरों और गुरुद्वारों ने सेवा कार्य किये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘एक बहुत बड़ी सज्जन शक्ति समाज में उभर कर सामने आई है। संघ के कार्यकर्ताओं को ऐसी सज्जन शक्ति से संपर्क करके प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में काम करना चाहिए।’’

read more: नाबालिग से दुष्कर्म का आरोपी गिरफ्तार, नाम छिपाकर स…

अवस्थी ने बताया कि भागवत ने यह भी कहा कि शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए तथा ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए कार्य करके उनके अंदर आत्मनिर्भरता का भाव में जगाना चाहिए। उन्होंने बताया कि भागवत ने पर्यावरण को लेकर कहा कि पेड़ों के संरक्षण, पानी का दुरुप्रयोग रोकने और प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं का कम से कम प्रयोग करने के लिए जनजागरण की आवश्यकता है। आने वाले समय में संघ पर्यावरण को लेकर समाज को जागरूक करेगा।