IBC24 स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप: 33 जिले के 41 टॉपर्स को मिलेगा राज्यपाल के हाथों सम्मान, 31 जुलाई को शाम 4 बजे देखें IBC24 न्यूज पर LIVE |

IBC24 स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप: 33 जिले के 41 टॉपर्स को मिलेगा राज्यपाल के हाथों सम्मान, 31 जुलाई को शाम 4 बजे देखें IBC24 न्यूज पर LIVE

IBC24 Swarna Sharda Scholarship 2023:

Edited By :   Modified Date:  July 30, 2023 / 11:42 PM IST, Published Date : July 30, 2023/11:42 pm IST

रायपुर। IBC24 Swarna Sharda Scholarship 2023 : IBC24 समाचार चैनल की ओर से हर साल जिले की टॉपर बेटियों को दी जाने वाली स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप को लेकर कार्यक्रम सोमवार को शाम 4 बजे, होटल बेलीलॉन कैपिटल, वीआईपी रोड रायपुर में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विशेष रूप से शिरकत करेंगे। इस वर्ष प्रदेश के 33 जिलों की टॉपर्स बेटियों ने सीजी बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल किए हैं। आईबीसी-24 की ओर से दी जाने वाली स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप इन बच्चियों को प्रदान की जाएगी।

प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ के प्रतिष्ठित न्यूज चैनल आईबीसी-24 की ओर से स्थापित स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप इस वर्ष 31 जुलाई को राज्यपाल के हाथों दी जाएगी। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे और महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेडिया भी शामिल होंगी। इस कार्यक्रम में आईपीएस भावना गुप्ता और कैरियर काउंसलर जवाहर सूरी शेट्टी और अजीत वारवांडकर छात्रों को मोटिवेट करेंगे। वहीं आईबीसी24 के चेयरमैन सुरेश गोयल की खास उपस्थिति रहेगी। इसमें छत्तीसगढ़ बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा में जिलों में टॉप करने वाली बेटियों को 50-50 हजार रुपए की सम्मान निधि दी जाती है। वहीं स्टेट टॉपर छात्रा और उसके स्कूल को एक-एक लाख रुपए की सम्मान निधि दी जाती है।

आईबीसी 24 के सीओओ विवेक पारख ने जानकारी देते हुए बताया कि आर्थिक तंगी के कारण बहुत सारी बेटियां अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ देती हैं । आईबीसी24 ने बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। उसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के साथ ही मध्यप्रदेश में भी IBC24 स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप की स्थापना की गई है। 12वीं की परीक्षा में टॉपर बेटियों को सम्मान निधि देने की शुरुआत वर्ष 2014 से की गई थी । बाद में संभागों से चयनित छात्रों को भी इसमें शामिल किया गया। 31 जुलाई को रायपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन इन विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगे।

सभी जिलों में टॉप करने वाली की 36 लड़कियों और पांचों संभागों में टॉप करने वाले 5 लड़कों को इस दौरान सम्मान निधि दी जाएगी। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे और महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेडिया का मार्गदर्शन भी विद्यार्थियों को मिलेगा। संभवतः आईबीसी 24 देश का इकलौता मीडिया संस्थान है,जो इतनी बड़ी राशि इतनी सारी बच्चियों को देता है।

टॉपर्स को राज्यपाल के हाथों मिलेगी 50 हजार की धनराशि

IBC-24 Swarn Sharda Scholarship-2022: आईबीसी स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप में चयनित टॉपर्स बेटियों को 50-50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप का चेक दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी पांच संभाग के टॉपर छात्रों को भी राज्यपाल के हाथों यह चेक एक भव्य कार्यक्रम के जरिए दिया जाएगा। खास बात है कि स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप का आयोजन 2014 से नियमित रूप से किया जा रहा है। इसके तहत मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के सभी संभाग टॉपर बेटे और जिला टॉपर बेटियों को सम्मानित किया जाता है।

सभी छात्रों में उत्साह

छत्तीसगढ़ के 33 जिलों से जिन बेटियों ने अपने-अपने जिलों में टॉप किया है। इन बेटियों ने IBC24.IN से बात करते हुए बताया कि वे उत्साहित हैं। उन्होंने अपनी मेहनत से जो मुकाम हासिल किया है उसे आईबीसी-24 की ओर से सम्मानित किया जा रहा है। यह उनके और समाज के लिए गौरव की बात है। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है। इस तरह की उपलब्धियों को सम्मान देकर आईबीसी ने हमारा गौरव बढ़ाया है।

IBC24 पर होगा लाइव प्रसारण

इस कार्यक्रम को आप आईबीसी-24 न्यूज चैनल पर लाइव देख सकते हैं। साथ ही आप इसे हमारे यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप IBC24.in पर सफल बच्चों की कहानी भी पढ़ सकते हैं।

SARGUJA DIVISION

कोरिया- तेजल सिंह
मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर- प्रिया रोहरा
सरगुजा- मेनका सिंह और तृप्ति साहू
जशपुर- नीलम रत्नाकर
बलरामपुर- अर्चना कुमारी
सूरजपुर- सृष्टि गुर्जर
———
BILASPUR DIVISION

बिलासपुर- आस्था चौधरी
कोरबा- ग्रेसी पोर्ते
सारगंढ़-बिलाईगढ़- तमन्ना पसाइत
सक्ती- श्रेया पांडेय
जांजगीर-चांपा- कृति अग्रवाल
गौरेला-पेंड्रा-मरवाही- सबा परवीन
मुंगेली- दीक्षा सोनी

रायगढ़- विधि भोसले

DURG DIVISION

दुर्ग- कृतिका पांडेय
राजनांदगांव- आंचल कसार
मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी- महिमा मलेकर
बालोद- दिव्या साहू
कवर्धा- मांडवी चंद्राकर
बेमेतरा- आशा साहू
खैरागढ़- माहेश्वरी वर्मा
———-
RAIPUR DIVISION

रायपुर- न्यासा देवांगन और रेशम खत्री
धमतरी- मीनाक्षी साहू
महासमुंद- माधुरी साहू
बलौदाबाजार- सानिया योगी
गरियाबंद- रितु बंजारे

BASTAR DIVISION

कांकेर- प्रियल देवांगन
सुकमा- दिव्या सूद
दंतेवाड़ा- गीतांजलि साहू और वंदना सिन्हा
जगदलपुर- प्रतिज्ञा महतो
कोंडागांव- आएशा पारेख
नारायणपुर- ममता देहरी
बीजापुर- ब्लेशी कश्यप
—-
BOYS TOPPER
सरगुजा- देवकुमार देवांगन
बस्तर- अभिषेक मंडल
बिलासपुर- विवेक अग्रवाल
दुर्ग- रितेश कुमार
रायपुर- कुंदन बियानी

read more:  मुख्यमंत्री से ज्यादा सुरक्षा पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को मिली है…पूर्व विधायकों की सुरक्षा कम करने पर बोले सीएम भूपेश बघेल 

read more: इंतजार की घड़ी खत्म ! जल्द आ रहा OMG 2 का ट्रेलर, सेंसर बोर्ड ने किया पास…