खाने के तेल में मिलावट है खतरनाक, अब घर बैठै आसानी से चेक करें, FSSAI ने ट्वीट कर दी जानकारी | Adulteration in edible oil is dangerous, now check it easily sitting at home, FSSAI tweeted information

खाने के तेल में मिलावट है खतरनाक, अब घर बैठै आसानी से चेक करें, FSSAI ने ट्वीट कर दी जानकारी

त्योहार के मौसम में खाद्य तेलों की खपत बढ़ जाती है और इस दौरान सरसो तेल में मिलावट की शिकायतें भी बढ़ जाती हैं, दरअसल, मिलावट करने वाले तेल का रंग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : September 12, 2021/12:08 pm IST

नई दिल्ली। त्योहार के मौसम में खाद्य तेलों की खपत बढ़ जाती है और इस दौरान सरसो तेल में मिलावट की शिकायतें भी बढ़ जाती हैं, दरअसल, मिलावट करने वाले तेल का रंग पीला करने के लिए उसमें खतरनाक मेटानिल येलो मिलाते हैं जो हमारे हेल्थ के लिए घातक है, इसलिए आज आपको बताते हैं बाजार में मिलने वाला तेल असली है या नहीं इसे आसानी से जांच सकते हैं।

दरअसल, तेल में मिलावट के खिलाफ फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने ट्विटर पर DetectingFoodAdulterants नामक एक अभियान चलाया है, लंबे समय तक मिलावटी तेल खाना हमारे लिए घातक हो सकता है, FSSAI अपने इस अभियान के तहत लोगों को बता रहा है कि कैसे घर पर भोजन में मिलावट की जांच की जाए।

read more: एफपीआई ने सितंबर में अबतक भारतीय बाजारों में 7,605 करोड़ रुपये डाले

इस वीडियो में FSSAI ने खाना पकाने के तेल में मेटानिल येलो जैसे खतरनाक रंग के उपयोग का पता लगाने का आसान तरीका बताया है, आइए जानते हैं कि घर के तेल में मिलावट की जांच कैसे कर सकते हैं।

तेल में मिलावट की जांच ऐसे करें

1. सबसे पहले टेस्ट ट्यूब में 1 मिली तेल का नमूना लें
2. अब इसमें 4ml डिस्टिल्ड वॉटर मिलाएं और टेस्ट ट्यूब को हिलाएं।
3. इस मिक्सर का 2ml एक दूसरे टेस्ट ट्यूब में लें और मिक्सर में 2l कंसेंट्रेटेड HCL मिलाएं।
4. अब आपको अगर मिलावटी तेल की ऊपरी परत में कोई रंग परिवर्तन नहीं दिखाई दे तो तेल असली है।
5. लेकिन, मिलावटी तेल के ऊपरी परत पर एसिड में रंग बदल जाता है तो मिलावटी है।

read more: भारतीय चयनकर्ताओं को मध्यक्रम में बदलाव करके अश्विन को जगह देने को प्राथमिकता देनी चाहिए: चैपल

मेटानिल येलो एक फूड कलर है जिसका भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है, नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, मेटानिल येलो इंसानी शरीर के लिए खतरनाक है। दरअसल, यह हमारे सीखने और समझने की मस्तिष्क की क्षमता को कम करता है। FSSAI ने ट्वीट में बताया है कि HCL एसिड मिलावटी तेल के नमूने से प्रतिबंधित रंग निकालता है, जैसे मेटानिल येलो और एसिड लेयर में रंग बदल जाता है।

 
Flowers