'India has walked on the moon

Chandrayaan-3: प्रज्ञान रोवर के बाहर निकलते ही इसरो ने कहा, ‘भारत ने चंद्रमा पर सैर की’

प्रज्ञान रोवर के बाहर निकलते ही इसरो ने कहा, 'भारत ने चंद्रमा पर सैर की' 'India has walked on the moon

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2023 / 12:38 PM IST, Published Date : August 24, 2023/12:35 pm IST

Chandrayaan-3 भारत के लिए कल बहुत ही बड़ा दिन था चंद्रयान-3 चांद पर पहुंचा। भारत को चांद पर सफलता मिल गई है चंद्रयान-3 ने चांद की सतह पर उतर कर इतिहास रच दिया है। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने वाला भारत पहला देश है। चंद्रमा पर विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद प्रज्ञान रोवर उसमें से निकलेगा और चंद्रमा की सतह पर घूमकर शोध करेगा और जानकारी जुटाएग।

Read More: Petrol-Diesel Price today: 109 के पार हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल के दामों में भी हुआ इजाफा, जानें आपके शहरों में क्या है आज का ताजा दाम 

चंद्रयान-3 के लैंडर ‘विक्रम’ ने चांद की सतह पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग की उस वक्त पूरा भारत खुशी और गर्व से झूम उठा। इसरो के वैज्ञानिक कई सालों से इस मिशन पर लगे हुए थे। ये सफलता उनके त्याग और तपस्या का ही परिणाम है। चंद्रयान 3 की सफलता पर पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी।

Read More: Samvida Karmchari Niyamitikaran: सभी संविदा-अनियमित कर्मचारियों का होगा नि​यमितीकरण, रक्षा बंधन से पहले मिली बड़ी सौगात, सीएम ने किया ऐलान

Chandrayaan-3 बता दें कि इस चंद्रयान की सफल लैंडिंग के लिए देशभर के मस्जिद-मंदिरों में जगह-जगह हवन पूजन किए गए थे। यज्ञ, नमाज की गई थी। जैसे ही कल चंद्रयान-3 ने चांद पर सफल लैंडिग के प्रज्ञान रोवर के बाहर निकलते ही इसरो ने कहा कि ‘भारत ने चंद्रमा पर सैर की।’ पूरे देश में कल खुशी का माहौल था सभी ने चंद्रयान-3 की सफलता के लिए इसरो को बधाई दी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें