रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच राफेल ने पाक-बॉर्डर पर मचाई तबाही.. एक मिनेट 2500 फायर..148 फाइटर जेट की गड़गड़ाहट ने 'दुश्मन' देश में मचाई खलबली

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच राफेल ने पाक-बॉर्डर पर मचाई तबाही.. एक मिनट में 2500 फायर..148 फाइटर जेट की गड़गड़ाहट ने ‘दुश्मन’ देश में मचाई खलबली

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच राफेल ने पाक-बॉर्डर पर मचाई तबाही.. एक मिनेट 2500 फायर..148 फाइटर जेट की गड़गड़ाहट ने 'दुश्मन' देश में मचाई खलबली

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : March 5, 2022/4:04 pm IST

जोधपुर। रूस-यूक्रेन वॉर के बीच  राजस्थान के जैसलमेर की चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में शुक्रवार को ‘वायु शक्ति- 2022’ की फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। इस रिहर्सल में फाइटर राफेल ने देखने वालों को हिलाकर रख दिया। उसके आने के अंदाज, सुपरसोनिक बूम और करतब देख सभी चौंक गए।

पढ़ें- पुल, शराब और शबाब.. एक्टर और एक्ट्रेस ने खुल्लम खुल्ला किया रोमांस.. वीडियो हो रहा वायरल

‘वायु शक्ति- 2022’ की एक्सरसाइज में राफेल ने पहली बार हिस्सा लिया। इस रिहर्सल में राफेल के साथ-साथ मिग-29, मिग-21, तेजस, जगुआर और सुखोई भी शामिल थे।

पढ़ें- भारत ने 574/8 के स्कोर पर पारी घोषित की.. जडेजा ने जड़ा नाबाद 175 रन

‘वायु शक्ति- 2022’ की रिहर्सल में इन विमानों से रण बांकुरों ने दुश्मन के ठिकानों पर सटीक निशाने लगाकर उन्हें तबाह कर दिया। इस दौरान करीब 148 विमानों ने हिस्सा लिया। वायुसेना 7 मार्च को अपनी शक्ति दिखाएगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति के आने की संभावना है।

पढ़ें- ‘बहुत जल्दी चले गए दोस्त’.. क्रिकेटरों से लेकर कई महान हस्तियों ने वॉर्न के निधन पर जताया दुख

बता दें, पहली बार ‘वायु शक्ति- 2022’ में हिस्सा ले रहा राफेल सभी के आकर्षण का केंद्र होगा। क्योंकि, ये बेहद खतरनाक है। राफेल की गन एक मिनट में 2500 फायर करती है। राफेल का रडार सिस्टम 100 किलोमीटर के दायरे में एक बार में एक साथ 40 टारगेट पहचान सकता है।

पढ़ें- रूस ने सीजफायर का किया ऐलान.. फंसे नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए बड़ा फैसला

गौरतलब है कि राफेल फाइटर प्लेन करीब 24,500 किलो तक का भार उठा सकता है। ये 60 घंटे अतिरिक्त उड़ान भी भरता है। रिहर्सल में राफेल में लगी मिसाइल ने दुश्मन पर सटीक निशाना लगाया और उसे तबाह कर दिया। इस दौरान उसने हवा से जमीन और हवा से हवा में हमला किया। इस दौरान हवा में उसकी सुखोई विमान के साथ जुगलबंदी देखने लायक थी।

पढ़ें- 25 साल के क्रिकेटर की डेढ़ घंटे में 40 बार थमी सांसें.. मौत के मुंह से जान खींच लाए डॉक्टर

इस जुगलबंदी को जिसने भी देखा, वह हैरान रह गया। इस दौरान जगुआर ने आजादी के अमृत महोत्सव के 75वीं वर्षगांठ का प्रतीक बनाया। उसने 17 विमानों के साथ आसमान में 75 का शेप बनाकर प्रदर्शन किया। इस दौरान विमानों का बेहतरीन संतुलन देखने को मिला।