New rule for rail passengers 2021: new rule has arrived! Travel date can be

रेल यात्री दें ध्यान.. आ गया नया नियम! ट्रेन टिकट कैंसिल किए बिना बदल सकते हैं यात्रा की तिथि

रेल यात्री दें ध्यान.. आ गया नया नियम! ट्रेन टिकट कैंसिल किए बिना बदल सकते हैं यात्रा की तिथि Rail passengers pay attention.. new rule has arrived! Travel date can be changed without canceling train ticket

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 2, 2021/1:45 am IST

New rule for rail passengers 2021

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन रिजर्वेशन करवा लेते हैं, लेकिन कई बार ऐन मौके पर प्लान बदल जाता है. ऐसे में आप टिकट कैंसिल करवाते हैं और आपके पैसे कट जाते हैं. लेकिन रेलवे के नियम के अनुसार, आप अपनी ट्रेन यात्रा को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ भी कर सकते हैं. आप चाहें तो अपनी यात्रा को बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं।

पढ़ें- अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी नहीं रहे, कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं की गईं बंद

Indian Railways की वेबसाइट के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है. भले ही सीटों की उपलब्धता कन्फर्म हो या RAC हो या वेटिंग में हो।

पढ़ें- SBI अपने ग्राहकों के घर भेजेगा 20000 नगद, पहले पूरी कर लें ये प्रक्रिया

यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा. याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी।

पढ़ें- लाखों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, बकाया वेतन का भुगतान जल्द होगा

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं. ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है।

 

 
Flowers