Save 400 rupees daily, after retirement you will get 1.80 lakhs every month.. Government of India's plan

रोजाना 400 रुपए करें बचत, रिटायर्मेंट के बाद हर माह मिलेंगे 1.80 लाख.. भारत सरकार की योजना.. जानिए

Save 400 rupees daily, after retirement you will get 1.80 lakhs every month.. Government of India's plan

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : October 9, 2021/3:28 am IST

Govt of India’s new plan after retirement : नई दिल्ली। NPS.. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली भारत सरकार की ओर से शुरू की गई एक रिटायरमेंट बेनिफ‍िट स्‍कीम है, जो सभी एनपीएस अकाउंट होल्‍डर को रिटायरमेंट के बाद नियमित आय की सुविधा प्रदान करती है। सेवानिवृत्ति के बाद की आय सुविधा के कारण, एनपीएस को सरकार समर्थित पेंशन योजना के रूप में भी जाना जाता है।

पढ़ें- JRF भर्ती के लिए इंटरव्यू, कितनी होगी सैलरी.. देखिए डिटेल

हालांकि, अगर हम टैक्‍स और इंवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट की बात मानें तो कम जोखिम लेने की क्षमता वाले व्यक्ति अपने एनपीएस खाते में हर महीने 12,000 रुपए प्रति माह यानी रोज 400 रुपए जमा कर रिटायरमेंट के बाद हर महीने 1.80 लाख रुपए की महीने की कमाई कर सकते हैं।

पढ़ें- नवरात्रि पर इस जू के शेर और दो शेरनियों के नाम महेश्वर, महा गौरी और शैलजा रखे गए

एक्‍सपर्ट इसके लिए एनपीएस कस्‍टमर्स को एसडब्ल्यूपी यानी सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान का उपयोग करने और रिटायरमेंट के बाद अपनी मासिक आय बढ़ाने की सलाह देते हैं।

पढ़ें- देश में कोरोना के 19,740 नए केस, 248 की गई जान, एक्टिव मरीजों की संख्या 206 दिनों में सबसे कम

एनपीएस योजना पर मिंट से बात करते हुए सेबी रजिस्‍टर्ड टैक्‍स एंड इंवेस्‍टमेंट एक्‍सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने कहा कि एक एनपीएस अकाउंट होल्‍डर अपने एनपीएस अकाउंट में 75 फीसदी तक इक्विटी एक्सपोजर चुन सकता है।

पढ़ें- देर रात मकान में घुसा ट्रक.. 4 लोगों को मौत की नींद सुला गया

हालांकि, इक्विटी एक्सपोजर को 60 फीसदी और डेट एक्‍सपोजर पर 40 फीसदी पर रखना सबसे अच्छा अभ्यास है। यह उन एनपीएस ग्राहकों के लिए भी उपयुक्त है, जिनकी जोखिम क्षमता कम है। 60:40 इक्विटी और डेट जोखिम रखने से एनपीएस खाताधारक को लंबी अवधि में लगभग 10 फीसदी एनपीएस ब्याज दर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

 

 
Flowers