Delhi Zoo: Lions and two lionesses named Maheshwar, Maha Gauri, Shailaja on Navratri

नवरात्रि पर इस जू के शेर और दो शेरनियों के नाम महेश्वर, महा गौरी और शैलजा रखे गए

Delhi Zoo: Lions and two lionesses named Maheshwar, Maha Gauri, Shailaja on Navratri दिल्ली चिड़ियाघर: नवरात्रि पर शेर और दो शेरनियों के नाम महेश्वर, महा गौरी, शैलजा रखे गए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 9, 2021/11:21 am IST

नई दिल्ली, आठ अक्टूबर (भाषा) पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने नवरात्रि के अवसर पर दो शेरनियों और एक शेर का नाम महा गौरी, शैलजा और महेश्वर रखा। इन्हें हाल में गुजरात से दिल्ली के चिड़ियाघर लाया गया है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: दिवाली से पहले दोगुनी हुई खुशियां, सरकारी कर्मचारियों की बढ़ गई सैलरी, डीए में किया गया इजाफा 

दिल्ली के चिड़ियाघर को पिछले महीने गुजरात के सक्करबाग से पशु आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत प्रजनन उद्देश्य के लिए शेर और शेरनी मिले हैं। चिड़ियाघर में वन्यजीव सप्ताह के समापन समारोह में केंद्रीय मंत्री शामिल हुए और उन्होंने शेर और शेरनी के बाड़े के पास ऐसे पेड़ लगाए जो गुजरात में पाये जाते हैं।

पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष पर हो सकता है बड़ा ऐलान, CWC की बैठक होगी जल्द

एक बयान में कहा गया कि यह नवरात्रि का अवसर है इसलिए चौबे ने इन शेरों के नाम महा गौरी, शैलजा तथा महेश्वर रखा।

पढ़ें- नासा करने वाला है विशालकाय एस्टेरॉयड पर स्पेसक्राफ्ट से हमला, तारीख का ऐलान.. धरती को है बचाना

मंत्री ने महाराष्ट्र के गोरेवाड़ा वन्यजीव बचाव केंद्र से लाई गई दो बाघिन का नाम अदिति और सिद्धि रखा। बाघिनों को चंद्रपुर के भ्रामापुरी वन प्रभाग से बचाया गया था।

पढ़ें- सीडेक प्रमाण पत्र की अनिवार्यता खत्म, कोरोना मृतकों के परिजनों को इसके बिना भी मिलेगा अनुदान

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के अनुसार, संरक्षण प्रजनन कार्यक्रम में वैसी प्रजातियों का संरक्षण किया जाता है, जिनकी संख्या उनके निवास क्षेत्रों में औद्योगीकरण, अवैध शिकार और जलवायु परिवर्तन की वजह से कम हो रही है या निकट भविष्य में कम हो सकती है।

 

 
Flowers