Ukraine Russia war: भारत के रूख से नाराज हुआ यूक्रेन! कही ये बात.. अब भी है मोदी से आस

Ukraine Russia war: भारत के रूख से नाराज हुआ यूक्रेन! कही ये बात.. अब भी है मोदी से आस

Ukraine Russia war: भारत के रूख से नाराज हुआ यूक्रेन! कही ये बात.. अब भी है मोदी से आस

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : February 25, 2022/12:50 pm IST

Ukraine Russia war: कीव। रूस की ओर से लगातार यूक्रेन पर हमला जारी है। रूस ने कई शहरों में कब्जा कर लिया है। एयरबेस के साथ सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया गया है। इस बीच यूक्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लगातार मदद की अपील कर रहा है। यूक्रेन ने अपनी अपील में कहा था कि रूस से साझेदारी को देखते हुए भारत की भूमिका बेहद अहम है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

यूक्रेन के राजदूत आइगर पोलिखा ने कहा, हम भारत के रुख से काफी असंतुष्ट हैं, इसका क्या मतलब है? जब हजारों लोग मारे जाएंगे, तब क्या होगा?उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन संकट में दखल देने को लेकर किसी भी और देश की तुलना में भारत ज्यादा बेहतर स्थिति में है। भारत की रूस के साथ खास और रणनीतिक साझेदारी रही है। उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि पुतिन कितने नेताओं की सुनेंगे लेकिन मोदी जी के कद को देखते हुए मुझे ये उम्मीद है कि वह अगर मजबूती से अपनी बात रखें तो पुतिन कम से कम एक बार जरूर सोचेंगे।

पढ़ें- साइकिल सवार पर गिरा रूसी तोप का गोला.. खौफनाक मंजर का वीडियो देख दहल जाएंगे

बता दें कि अब तक भारत ने किसी भी बयान में रूस के कदम की आलोचना नहीं की है। अब भारत के रुख को लेकर यूक्रेन के राजदूत का बयान आया है। रूस के हमले के बीच यूक्रेन ने लगातार भारत से अपील की है कि वह इस संघर्ष को रोकने में अपनी भूमिका अदा करे। हालांकि, अभी तक भारत की तरफ से जारी किए गए बयानों में रूस के हमले का ना ही जिक्र किया गया है और ना ही उसके किसी कदम की आलोचना की गई है। यूक्रेन के राजदूत ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई पर भारत के रुख को लेकर यूक्रेन बेहद असंतुष्ट है। यूक्रेन ने कहा कि उन्हें इस संकट की स्थिति में भारत से ज्यादा मदद की उम्मीद थी।

पढ़ें- यूक्रेन में फंसे हैं इस राज्य के 1200 छात्र, मंत्री ने पीएम मोदी से की वापसी का प्रबंध करने की अपील

रूस के हमले के कुछ घंटों के बाद ही भारत में यूक्रेन के राजदूत आइगर पोलिखा ने भारत से सैन्य कार्रवाई के खिलाफ मजबूती से आवाज उठाने की अपील की थी। गुरुवार शाम को यूक्रेन के राजदूत की अपील के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की। जब भारत के विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला से पूछा गया कि क्या यूक्रेन के राजदूत की अपील को देखते हुए ये बातचीत हुई तो उन्होंने कहा, “भारत का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है, इस संघर्ष को लेकर हमारी अपनी चिंताएं भी हैं। हमारे नागरिक वहां पर हैं और आर्थिक रूप से भी काफी कुछ दांव पर है।”

पढ़ें- ट्रक-कार की भिड़ंत में कार सवार नवविवाहित दंपत्ति की मौत, हादसा देख कांप गई रूह

पुतिन और पीएम मोदी की बातचीत के बाद पीएमओ की तरफ से जारी हुए बयान में कहा गया, भारत का मत है कि रूस और नेटो के बीच सभी मतभेदों का समाधान बातचीत के जरिए ही किया जाना चाहिए। इसके साथ ही, मोदी ने पुतिन के साथ हुई बातचीत में यूक्रेन में भारतीयों की सुरक्षित वापसी का भी मुद्दा उठाया।

 

 
Flowers