ठण्ड का लेना हो मजा तो करें लवासा की सैर | Tour And Travels:

ठण्ड का लेना हो मजा तो करें लवासा की सैर

ठण्ड का लेना हो मजा तो करें लवासा की सैर

: , March 9, 2021 / 09:23 PM IST

 ठंड के मौसम में अगर आप और अधिक ठंडक का अहसास चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी जगह होगी लवासा। वैसे तो उत्तराखंड और हिमाचल में बहुत से हिल स्टेशन है लेकिन लवासा की बात ही कुछ अलग है।  पुणे के पास मौजूद लवासा हिल स्टेशन में आप अपनी छुट्टियों का जमकर मजा ले सकते हैं। आप यहां पहुंचने के बाद थोड़ा विदेश का अनुभव भी करेंगे। बताया जाता है कि ये भारत का  पहला नियोजित शहर है जो  इटली के पोर्टोफिनो से मिलता-जुलता है।

ऐसा हिल स्टेशन जहां बार -बार जाने का मन करे 

पुणे के नजदीक स्थित लवासा महाराष्ट्र का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने हरे-भरे और शांत वातावरण के लिए फेमस है। इस शहर की खासियत यह है कि इसके लैंडस्केप, लुक और डिजाइन को इटैलियन शहर शहर पोर्तोफिनो से इंस्पायर्ड होकर बनाया गया है। प्लान्ड सिटी होने की वजह से यहां आने वाले टूरिस्ट्स की सभी जरूरतों और लग्जरी का खास ख्याल रखा जाता है।

एडवेंचर भी है खास 

यहां ट्रैकिंग, माउंटेनियरिंग, कैंपिंग और लेक में वॉटर स्पोर्ट्स का मजा उठा सकते हैं। इसके अलावा इस शहर में आप रैपेलिंग, राफ्ट बिल्डिंग, आर्चरी, योग, आयुर्वेदिक सेंटर्स में स्पा और मसाज का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां ग्रुप एक्‍टिविटीज जैसे मैड एड्स, कोलाज मेकिंग आदि की सुविधाएं भी दी जाती हैं।

 

लेकशोर वाटर स्पोर्ट्स

आप यहां पर वरसगांव लेकशोर में वाटर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं। झील के तट पर स्थित यह जगह पर्यटकों की सबसे पसंदीदा प्लेस में से एक है। इस झील में आप पैडल बोट और क्रूज के सफर का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा घूमने के लिए यहां का टेमघर डैम भी काफी मशहूर है।

फ़ूड क्रेजी के लिए खास है प्रोमेनेड

लवासा में लजीज व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए प्रोमेनेड जाना न भूलें। यहां शानदार होटल और रेस्तरां लग्जरी सेवा देने के लिए मौजूद हैं। इतना ही नहीं, यहां के रेस्टोरेंट में आप देशी से लेकर विदेशी खाने का मजा ले सकते हैं।

 

 थीम पार्क

बच्चों के साथ मस्ती करने के लिए आप इमैजिका थीम पार्क में जा सकते हैं। सिर्फ बच्चों ही नहीं बल्कि यहां पर हर उम्र के लोगों के लिए निट्रो और स्क्रीम मशीन मौजूद है। इसके अलावा इस पार्क में पैकेट ट्रिप, अलग-अलग राइड्स, रिर्जॉट और रेस्टोरेंट की सुविधा भी मौजूद है।

कब जाएं लवासा?

वैसे तो यहां का मौसम सालभर सुहावना रहता है लेकिन मानसून और विटंर सीजन यहां घूमने के लिए सबसे बेस्ट हैं। इस दौरान यहां ठंडी हवाएं चलती हैं और आस-पास का माहौल बेहद खूबसूरत हो जाता है। जुलाई से सितंबर और अक्टूबर से मार्च के बीच बेस्ट टाइम है लवासा जाने का।

वेब डेस्क IBC24

 

 

#HarGharTiranga