Amritsar me ghoomne ki jagha

बना रहे है पंजाब जाने का प्लान, तो यहां देखें अमृतसर घूमने की खूबसूरत जगहें

Amritsar me ghoomne ki jagha पंजाब ट्रिप पर जाने का है प्लान, अमृतसर की ये खूबसूरत जगह यादगार बना देगी सफर

Edited By :   Modified Date:  March 11, 2023 / 06:46 PM IST, Published Date : March 11, 2023/6:03 pm IST

Amritsar me ghoomne ki jagha: छुट्टियों का समय शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप भी भारत के खूबसूरत राज्य पंजाब में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के मशहूर शहर अमृतसर में मौजूद इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाना बिल्कुल भी ना भूलें। इन जगहों की खूबसूरती तो आपको आकर्षित करेंगी साथ ही इतिहास जानकर भी आप अच्छा महसूस करेंगे। हिमालयन स्टेट्स के पास मौजूद भारत का पंजाब राज्य बहुत ही खूबसूरत है और देश ही नहीं दुनिया भर में अपनी पहचान रखता है।

ये है Tourist Destinations Of Amritsar

Amritsar me ghoomne ki jagha: अमृतसर पंजाब के पवित्र शहरों में शुमार है और यहां की संस्कृति में इसकी झलक साफ तौर पर देखने को मिलती है। इतिहास से जुड़ी झलक भी यहां पर आपको देखने के लिए मिलेगी क्योंकि यहां कई ऐसी जगह है जो अपने साथ खूबसूरती और इतिहास दोनों समेटे हुए हैं। इन जगहों पर जाकर आप पंजाब की सुंदरता और कल्चर को करीब से जान सकते हैं।

गोल्डन टेंपल

Amritsar me ghoomne ki jagha: पंजाब का स्वर्ण मंदिर यानी गोल्डन टेंपल वहां पर हरमंदिर साहिब के नाम से जाना जाता है। गुरु रामदास द्वारा बनवाए गए इस मंदिर के परिसर में एक सरोवर भी मौजूद है, जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। इस सरोवर के बीचों बीच बना हुआ यह मंदिर जब सोने की तरह दमकता है तो पर्यटकों का मन मोह लेता है। देशभर के पंजाबी समुदाय के अलावा अन्य लोग भी इस खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां पर सभी लोगों के लिए फ्री में लंगर चलाया जाता है।

जलियांवाला बाग

Amritsar me ghoomne ki jagha: अमृतसर में मौजूद जलियांवाला बाग अंग्रेजों की क्रूरता का गवाह है। जहां का इतिहास किसी की भी रूह को कांपने पर मजबूर कर सकता है। इस जगह पर 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी पर्व के दौरान ब्रिटिश गवर्नर जनरल डायर ने हजारों लोगों को गोलियों से भून दिया था। अगर आप देश के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करना चाहता है तो जलियांवाला बाग का रुख कर सकते हैं।

वाघा बॉर्डर

Amritsar me ghoomne ki jagha: जब आप अमृतसर पहुंचेंगे तो आपको भारत-पाकिस्तान की सीमा का दीदार करने को भी मिलेगा। यहां पर अमृतसर से लाहौर को जोड़ने वाली रोड ग्रैंड ट्रंक मौजूद है, जो वाघा गांव में है। इस गांव से भारत और पाकिस्तान की सीमा गुजरती है जो वाघा बॉर्डर के नाम से पहचानी जाती है। ये जगह पर्यटकों के लिए हमेशा खुली रहती है और शाम के टाइम पर यहां पर भारत और पाकिस्तान के सैनिक बीटिंग रिट्रीट परफॉर्म करते हैं।

दुर्गियाना टेंपल

Amritsar me ghoomne ki jagha: अमृतसर के टेंपल से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर दुर्गियाना मंदिर मौजूद है। देवी दुर्गा को समर्पित किए गए इस मंदिर को 1908 में हरसई मल कपूर ने बनवाया था। यहां पर आपको देवी दुर्गा के साथ लक्ष्मी नारायण, शीतला माता और भगवान हनुमान के दर्शन करने के लिए भी मिलेंगे।

गोबिंदगढ़ फोर्ट

Amritsar me ghoomne ki jagha: अमृतसर का गोविंदगढ़ फोर्ट बहुत ही फेमस है, इस जगह को 17वीं शताब्दी में महाराजा रणजीत सिंह ने बनवाया था। ईंट और चुने से बनाए गए इसी किले से 13 अप्रैल को जनरल डायर ने जलियांवाला बाग कांड को अंजाम दिया था। जानकारी के मुताबिक इस किले में एक सुरंग भी मौजूद है जो अमृतसर को लाहौर से जोड़ती है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में बिल की नो टेंशन, आज ही करें ऐसा काम आएगा न के बराबर बिल

ये भी पढ़ें- राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! अब गेहूं-चावल के अलावा फ्री में मिलेगा ये सामान, आदेश जारी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers