Vacation trip under 5000 rupess

मात्र 5000 रुपए करें खर्च, इन खूबसूरत जगहों पर घूमने का बनाए प्लान, लिस्ट देख आंखों पर नहीं होगा यकीन

Vacation trip under 5000 rupess 5000 रुपए में घूम आए भारत की इन खूबसूरत जगहों पर, साथ में दोस्तों के ले जाना न भूलें

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2023 / 05:43 PM IST, Published Date : May 8, 2023/5:43 pm IST

Vacation trip under 5000 rupess: गर्मी की छुट्टियां लग गई है ऐसै में कई लोग अपने परिवार या दोस्तों के साथ कई जगह जाने का प्लान बनाते है। लेकिन कभी-कभी खर्चा ज्यादा हो जाने के कारण प्लान कैंसिल करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि 5000 रुपए के अंदर आपको ऐसी जगह बताएंगे जहां कम खर्च के साथ आप बहुत अच्छी जगहों पर ट्रैवल कर सकते है। हालांकि इन जगहों पर सोलो ट्रिप पर भी जा सकते है और खुबसूरत यादों को संजो सकते है। अगर आप भी कुछ इसी तरह का मजेदार और 5000 से नीचे तक का ट्रिप देख रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे ट्रिप्स बताने वाले हैं, जहां आप इस वीकेंड अपने दोस्तों के साथ घूम सकते हैं।

कसोल ट्रिप

Vacation trip under 5000 rupess: अपने ट्रैकिंग ट्रेल्स के लिए मशहूर, कसोल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां सबसे ज्यादा आप दोस्तों के ग्रुप या फैमिली के ग्रुप को घूमते हुए देख पाएंगे। वैसे इस जगह में आपको न सिर्फ पहाड़ी जगहें देखने को मिलेंगी, बल्कि यहां आप खूब सारी मजेदार एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। हालांकि कसोल दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं है, फिर भी यहां तक पहुंचने में एक तरफ से कम से कम आपको 800 रुपए देने पड़ सकते हैं। मणिकरण गुरुद्वारा, खीरगंगा, मलाणा, जिम मॉरिसन कैफे यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। कसोल में रहने का खर्चा 500 रुपए से शुरू है।

जयपुर ट्रिप

Vacation trip under 5000 rupess: एक्सप्रेसवे की बदौलत दिल्ली से जयपुर का सफर बहुत आसान हो गया है। होटल रात के लिए 1000 से सस्ते में शुरू होते हैं। साथ ही शहर का टूर करने के लिए आपका खर्चा 500 रुपए से ज्यादा नहीं आएगा, इसमें आप अपने लोकल लंच के लिए 500 रुपए और जोड़ लीजिए। इस तरह बचे हुए पैसों से आप आराम से आ भी सकते हैं। हां अगर और घूमना चाहते हैं, तो बचे हुए पैसों में आप और अच्छे से घूम सकते हैं।

ऋषिकेश ट्रिप

Vacation trip under 5000 rupess: ऋषिकेश और यहां की रिवर राफ्टिंग इन दोनों को कोई जुदा नहीं कर सकता, क्योंकि रिवर राफ्टिंग जब हम बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में ऋषिकेश आता है और जब ऋषिकेश की बात करते हैं, तो रिवर राफ्टिंग एक्टिविटिंग को बिल्कुल इग्नोर नहीं कर सकते। आप दिल्ली से राज्य या निजी बसों से ऋषिकेश तक आसानी से पहुँच सकते हैं। टिकट 200 रुपये से शुरू होती है, तो सब कुछ मिलाकर आपका ऋषिकेश टूर 5000 से ज्यादा का नहीं पड़ने वाला। साथ ही यहां रहने के लिए कमरे भी ज्यादा महंगे नहीं हैं।

हम्पी ट्रिप

Vacation trip under 5000 rupess: हम्पी शहर अपने खंडहरों के लिए जाना जाता है। जॉर्डन और पेट्रा शहर की तरह ही, हम्पी ने भी अपना इतिहास बेहद ही खूबसूरती के साथ संभालकर रखा हुआ है। आप यहां आसानी से बजट के अनुसार रहना खाना पीना 5000 से नीचे तक देख सकते हैं। हम्पी वास्तव में काफी सस्ती है। तुंगभद्रा नदी के दो किनारों पर स्थित, हम्पी में एक ऐसा आकर्षण है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा, साथ ही ये यात्रा आपके बजट के अनुसार ही होगी।

वाराणसी ट्रिप

Vacation trip under 5000 rupess: वाराणसी जितनी खूबसूरत जगह है, उतनी ही आपके बजट में भी रहेगी। अपनी बजट फ्रेंडली लिस्ट में सांस्कृतिक और पारंपरिक केंद्र को एक्सप्लोर जरूर करें। आप वाराणसी में एक दिन में 200 रुपये (या उससे कम) से कम में आसानी से ठहरने का विकल्प ढूंढ सकते हैं। दिल्ली से वाराणसी के लिए ट्रेन से जाने में आपको 350 रुपए से शुरू होने वाले किराए के साथ टिकट मिल सकती है। वाराणसी दिल्ली से 5000 तक का ट्रिप घूमने के लिए एकदम मस्त जगह है।

मसूरी ट्रिप

Vacation trip under 5000 rupess: सर्दियां हो या गर्मियां मसूरी कभी किसी को अपनी खूबसूरती से निराश नहीं करता। दिल्ली, पंजाब और देहरादून में रहने वाले लोग आसानी से मसूरी पहुंच सकते हैं क्योंकि यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक, जहां आप ब्रिटिश आकर्षणों के साथ-साथ प्राकृतिक खूबसूरती को भी देख सकते हैं। मसूरी पहुंचने का सबसे अच्छा विकल्प सड़क मार्ग से है, लेकिन आप ट्रेन का विकल्प भी चुन सकते हैं क्योंकि दिल्ली से मसूरी का किराया 1,000 रुपये से ज्यादा नहीं है। आप लगभग 600 रुपये प्रति रात की कीमत में एक अच्छा होटल देख सकते हैं और पहाड़ियों के प्राचीन दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

लैंसडाउन ट्रिप

Vacation trip under 5000 rupess: लैंसडाउन भी घूमने के लिए बेहद ही खूबसूरत जगह है। दोस्तों या फैमिली के साथ आप यहां जाने की प्लानिंग कर सकते हैं, दिल्ली से सिर्फ ये हिल स्टेशन 250 किलोमीटर दूर है। लैंसडाउन भी ज्यादा महंगा नहीं है, 1000 में आप पहाड़ों के खूबसूरत नजारों के सामने एक अच्छा होटल ले सकते हैं, खाने पीने और घूमने का खर्चा भी आपको 5000 से ऊपर नहीं पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- सभी फोन को धूल चटाने आ गया OnePlus 11R फोन, हर पैरामीटर पर परफेक्ट, यहां देखें फुल स्पेसिफिकेशन

ये भी पढ़ें- प्रदेश में ‘मोचा’ का असर, 2 संभाग और 8 जिलों में बारिश के आसार, इतनी तारीख से पड़ेगी भीषण गर्मी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें