गौतम बुद्ध नगर के विकास के लिए और प्रयास करें : आदित्यनाथ |

गौतम बुद्ध नगर के विकास के लिए और प्रयास करें : आदित्यनाथ

गौतम बुद्ध नगर के विकास के लिए और प्रयास करें : आदित्यनाथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : November 1, 2022/1:05 am IST

लखनऊ, 31 अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गौतम बुद्ध नगर में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की और अधिकारियों से जिले की प्रगति के लिए और प्रयास करने को कहा।

उन्होंने ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के सभागार में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह टिप्पणी की।

आदित्यनाथ ने कहा कि गौतम बुद्ध नगर राज्य के लिए एक ‘‘शो विंडो’’ है और इसलिए अधिकारियों की जिम्मेदारियां और बढ़ गई हैं।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जिले के विकास के लिए और कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए और अधिक प्रयास करें ताकि अधिक से अधिक निवेश आए और उद्योग स्थापित हों।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को प्राथमिकता दी जाए।

मुख्यमंत्री विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि पहली बार उत्तर प्रदेश में सरकार बनने के बाद जब हमने नोएडा की यात्रा शुरू की थी तो उस समय विपक्ष ने कहा कि इनकी (आदित्यनाथ की) कुर्सी जाएगी लेकिन हमने जो संकल्प लिया, उसे पूरा भी किया। योगी ने यहां उत्तर प्रदेश के पहले डेटा सेंटर का उद्घाटन किया और ग्रेटर नोएडा में 39 हजार करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

सोमवार को ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-5 में हीरानंदानी समूह के पहले डाटा सेंटर का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ योगी ने कहा, ‘‘भारत में 65 करोड़ इंटरनेट उपभोक्ता हैं। यह पूरी दुनिया का 20 फीसदी हैं लेकिन यहां ‘स्टोरेज’ क्षमता मात्र दो प्रतिशत थी। इस डाटा को स्टोर करने के लिए दुनिया में कहीं जमीन तलाशनी पड़ती थी लेकिन अब हमारा देश भी इस क्षेत्र में उतर चुका है। इस डाटा सेंटर ने यह दिखा दिया कि हम भी डाटा को अपने यहां सुरक्षित रख सकते हैं।’’

उन्होंने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास, तीनों प्राधिकरण आईटी का प्रमुख केंद्र हैं, जहां निवेश बढ़ रहा है। यहां विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा दिया गया और यहां मानव संसाधन भी अच्छा है। उन्होंने कहा कि यहां पर कानून व्यवस्था सुदृढ़ हुई है जिसकी वजह से विदेशी निवेश बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘गौतम बुद्ध नगर में आज माफिया का राज नहीं है, कानून का राज है। एक वक्त था जब नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसे औद्योगिक शहरों को माफिया चलाया करते थे। अब माफिया जेल में हैं और कानून का राज कायम हुआ है। आज नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक बार फिर देश में औद्योगिक रफ्तार की पहचान बन चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नोएडा पहचान कायम कर रहा है।’’

भाषा सं सुरभि अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)