विधान परिषद चुनाव : समाजवादी पार्टी के चार प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया |

विधान परिषद चुनाव : समाजवादी पार्टी के चार प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया

विधान परिषद चुनाव : समाजवादी पार्टी के चार प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : June 8, 2022/6:50 pm IST

लखनऊ, आठ जून (भाषा) समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य समेत चार उम्मीदवारों ने बुधवार को राज्य विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया।

नामांकन दाखिल करने के वक्त समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव मौजूद थे।

समाजवादी पार्टी की सूची में चुनाव से ठीक पहले भाजपा से सपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य, जसमीर अंसारी, करहल के पूर्व विधायक सोबरन सिंह यादव के बेटे मुकुल यादव, और आजम खान के करीबी माने जाने वाले शाहनवाज खान शामिल हैं।

मौर्य ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, 2022 में फाजिलनगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था और हार गए थे। मौर्य ने नामांकन के बाद ट्वीट किया, ‘‘सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, अखिलेश यादव ने विधान मण्डल, उप्र के उच्च सदन (विधान परिषद) में प्रत्याशी बनाकर, उन दलितों, पिछड़ो, वंचितों व उपेक्षितो एवं गाँव-गरीब, बेरोजगार नौजवानों का सम्मान बढ़ाया है, जिनकी मैं सदैव आवाज उठाता रहा हूँ, इसके लिये उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद।”

नामांकन के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ‘‘जिसके लफ़्ज़ों से आया तूफ़ान सिर्फ़ वो ही नहीं है एक गुनाहगार, वो भी है बराबर का हिस्सेदार जिसके हाथों में थी नाव की पतवार।”

सपा विधायक और आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ पार्टी के अन्य नेता भी नामांकन के दौरान मौजूद थे।

नामांकन के बाद समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश विधानपरिषद चुनाव के लिए सपा प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य, जासमीर अंसारी, मुकुल यादव और शाहनवाज़ खान नामांकन पत्र दाख़िल किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नौ जून तक नामांकन होंगे। 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 जून नाम वापस लिए जा सकेंगे। जरुरत होने पर 20 जून को सुबह नौ से शाम चार बजे के बीच मतदान होगा। उसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार दोपहर अपने नौ प्रत्याशियों की घोषणा की। पार्टी के प्रत्याशी बृहस्पतिवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। बृहस्पतिवार को नामांकन का आखिरी दिन है।

भाषा जफर अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)